PM Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पुणे में संत तुकाराम शिला मंदिर का लोकार्पण करने के बाद मुंबई (Mumbai) पहुंचे. यहां आईएनएस शिकारा हेलीपोर्ट पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari), सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray), डिप्टी सीएम अजीत पवार और प्रोटोकॉल मंत्री आदित्य ठाकरे ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ने नवनिर्मित 'जल भूषण' भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी (Gallery Of Revolutionaries) का उद्घाटन किया. इसके अलावा द्वार पूजन किया और मुंबई के राजभवन में ऐतिहासिक श्रीगुंडी मंदिर का भी दौरा किया. 


राजभवन में क्रांतिकारियों की गैलरी के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि महाराष्ट्र ने कई क्षेत्रों में देश को प्रेरित किया. हम सामाजिक क्रांतियों की बात करें तो जगतगुरू श्री संत तुकाराम महाराज से लेकर बाबा साहेब आंबेडकर तक समाज सुधारकों की एक बहुत समृद्ध विरासत है. महाराष्ट्र में संत ज्ञानेश्वर, संत नामदेव, समर्थ रामदास, संत चोखामेला, जैसे संतों ने देश को ऊर्जा दी है.


पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कही ये बात


पीएम मोदी ने कहा कि अगर स्वराज्य की बात करें तो छत्रपति शिवाजी महाराज और छत्रपति सांभाजी महाराज का जीवन आज भी हर भारतीय में राष्ट्रभक्ति की भावना को और प्रबल कर देता है. जब हम भारत की आज़ादी की बात करते हैं, तो जाने-अनजाने उसे कुछ घटनाओं तक सीमित कर देते हैं. जबकि भारत की आजादी में अनगिनत लोगों का तप और उनकी तपस्या शामिल रही है. स्थानीय स्तर पर हुई अनेकों घटनाओं का सामूहिक प्रभाव राष्ट्रीय था. साधन अलग थे लेकिन संकल्प एक था. 


महाराष्ट्र के कई शहर देश के ग्रोथ सेंटर होने वाले हैं- पीएम


पीएम (PM Modi) ने आगे कहा कि सामाजिक, परिवारिक, वैचारिक भूमिकाएं चाहे कोई भी रही हों, आंदोलन का स्थान चाहे देश-विदेश में कहीं भी रहा हो, लक्ष्य एक था- भारत की संपूर्ण आज़ादी. मुंबई (Mumbai) तो सपनों का शहर है ही, महाराष्ट्र (Maharashtra) के ऐसे अनेक शहर हैं, जो 21वीं सदी में देश के ग्रोथ सेंटर होने वाले हैं. इसी सोच के साथ एक तरफ मुंबई के इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाया जा रहा है तो साथ ही बाकी शहरों में भी आधुनिक सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Presidential Election 2022: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शरद पवार से मुलाकात की, राष्ट्रपति चुनाव पर हुई चर्चा 


West Bengal: अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा से CBI ने की पूछताछ, TMC ने बताया राजनीतिक बदले की कार्रवाई