Weather Forecast in India: देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के कई हिस्सों में लोग मानसून (Monsoon) की बारिश का इंतजार कर रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अरब सागर के कुछ और हिस्सों और गुजरात राज्य के कुछ हिस्सों और पूरे कोंकण क्षेत्र में आगे बढ़ गया है. मुंबई (Mumbai) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश (Rainfall) होने की संभावना है.  मुंबई में सोमवार को भी तेज बारिश हुई थी जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली थी. वही गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है. दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही बारिश होने के आसार हैं.


इसके अलावा पूरे दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूरे मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक और तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के और हिस्सों में बारिश की संभावना है.


दिल्ली-NCR में किस तारीख को मानसून देगा दस्तक?


दिल्ली-एनसीआर में मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान के रास्ते भारत में नया पश्चिम विक्षोभ दाखिल हो गया है. इसके चलते दिल्ली एनसीआर समेत उत्तरी भारत में 16-17 जून को बारिश की संभावना है. इसके साथ ही हवाएं भी चलने की उम्मीद है. जिसकी वजह से दिन के अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है. तापमान में गिरावट आने की वजह से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो मानसून अपनी निर्धारित गति से आगे बढ़ रहा है और यह 25-26 जून तक दिल्ली में दस्तक देगा.


राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश


दिल्ली-एनसीआर के अलावा चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी इन दो दिनों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में भी मानसून अपने निर्धारित वक्त पर पहुंचने के आसार हैं. राजस्थान के कई हिस्सों में प्री-मानसून की दस्तक के चलते बारिश हो रही है. 


बिहार में मानसून कब तक?


बिहार के कई जिलों में मानसून की शुरुआत हो चुकी है. सोमवार को बिहार के उत्तर पूर्व के चार जिलों किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और सुपौल से मानसून की शुरुआत हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक 15 से 17 जून तक पूरे बिहार में मानसून दस्तक दे देगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक जून में बिहार के तलहटी वाले जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होगी. आज बिहार के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. जिनमें सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मधबनी, मधेपुरा शामिल है. वही कई जिलों में पारा अभी भी चढ़ा हुआ है. रोहतास, औरंगाबाद, नवादा और नालंदा समेत कुछ और हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. 


यूपी में कब पहुंचेगा मानसून?


उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक 17 या 18 जून को राज्य में में मानसून (Monsoon) दस्तक दे सकता है. यूपी में हर साल मानसून का आगमन 15 से 20 जून के बीच अमूमन होता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार 17 या 18 जून को प्रदेश में मानसून दस्तक देगा.


ये भी पढ़ें:


Ladakh Communal Tension: लद्दाख में बौद्ध साधु के मार्च से क्यों बढ़ रहा तनाव, ये है पूरा मामला


Petrol-Diesel Crisis In Rajasthan: राजस्थान में 2 हजार से अधिक पेट्रोल पम्प्स हुए ड्राई, तेल की किल्लत से मचा हाहाकार