West Bengal Coal Scam: पश्चिम बंगाल से जुड़े कोयला घोटाला (Coal Scam) मामले को लेकर सीबीआई (CBI) की टीम ने आज सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के भतीजे व टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) के दक्षिण कोलकाता स्थित घर पहुंचकर उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी (Rujira Banerjee) से पूछताछ की. अभिषेक बनर्जी फिलहाल त्रिपुरा में आगामी उपचुनावों में पार्टी के लिए प्रचार करने के लिए गए हुए हैं. सूत्रों के अनुसार कोयला माफिया लाला उर्फ अनूप माझी के अकाउन्ट से लाखों रुपये रुजिरा के बैंकाक के अकाउन्ट में ट्रांसफर हुआ था. इसी को लेकर आज पूछताछ की जा रही है.


वहीं सीबीआई के द्वारा रुजिरा बनर्जी से पूछताछ करने पर तृणमूल कांग्रेस ने केंद्र की आलोचना की है. टीएमसी ने ट्वीट कर कहा कि केंद्र द्वारा बदले की कार्रवाई शर्मनाक है. हमारे राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के अगरतला में उतरने के कुछ मिनट बाद, 'रिमोट नियंत्रित' सीबीआई हरकत में आ गई. बीजेपी का डर स्पष्ट है, लेकिन हम पीछे नहीं हटेंगे. 


टीम में महिला अधिकारी भी शामिल


बनर्जी के घर पहुंची सीबीआई की आठ सदस्यीय टीम में एक महिला अधिकारी भी शामिल हैं. टीम मंगलवार सुबह 11.30 बजे कोलकाता के भवानीपुर इलाके में रुजिरा बनर्जी के आवास पर पहुंची थी. बता दें कि, सीबीआई ने पिछले साल फरवरी में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले रुजिरा बनर्जी से पूछताछ की थी. 


तृणमूल बोली- ये राजनीतिक प्रतिशोध के अलावा और कुछ नहीं 


वहीं सीबीआई की पूछताछ पर तृणमूल के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने कहा कि ये भाजपा द्वारा राजनीतिक प्रतिशोध के अलावा और कुछ नहीं है. जिस दिन अभिषेक त्रिपुरा में एक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं, सीबीआई उनकी पत्नी से पूछताछ करने के लिए उनके दरवाजे पर दस्तक दे रही है. ये कोई संयोग नहीं है.  


भाजपा ने आरोपों से किया इनकार


हालांकि, राज्य भाजपा ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि ये निराधार हैं और केंद्रीय जांच ब्यूरो एक स्वतंत्र एजेंसी है. पार्टी की राज्य इकाई के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि बीजेपी का सीबीआई जांच से कोई लेना-देना नहीं है. आरोप निराधार हैं.


ये है मामला


बता दें कि, ईडी (ED) ने सीबीआई द्वारा नवंबर 2020 में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन रोकथाम कानून, 2002 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया था, जिसमें आसनसोल और उसके आसपास के कुनुस्तोरिया तथा कजोरा इलाकों में ‘ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड’ की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला घोटाले (Coal Scam) का आरोप लगाया गया. इस मामले में स्थानीय कोयला संचालक अनूप माझी उर्फ लाला मुख्य आरोपी है. जांच एजेंसी ने दावा किया कि बरामद किए गए दस्तावेज दिखाते हैं कि माझी ने अपराध से हुई कमाई की राशि को लंदन और थाईलैंड में अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) के नजदीकी रिश्तेदारों (पत्नी और साली) को ट्रांसफर किया. 


ये भी पढ़ें- 


Agneepath Scheme: केंद्र सरकार ने लॉन्च की नई स्कीम, सेना में मिलेगी 4 साल की नौकरी और सैलरी 6.9 लाख, चेक करें पूरी डिटेल्स 


Petrol-Diesel Crisis In Rajasthan: राजस्थान में 2 हजार से अधिक पेट्रोल पम्प्स हुए ड्राई, तेल की किल्लत से मचा हाहाकार