US Media Coverage On PM Modi Visit: अमेरिका के प्रमुख अखबारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा से जुड़ी खबरों को विशेष कवरेज के साथ प्रकाशित किया है. अमेरिकी अखबारों ने प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों के अलावा पीएम मोदी की इस यात्रा से जुड़े कई पहलुओं का उल्लेख कर उन पर चर्चा करने वाली खबरें प्रकाशित की हैं.


'द वाशिंगटन पोस्ट' ने मोदी की यात्रा से जुड़ी खबरों को पूरे पृष्ठ पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है. अखबार ने लिखा, ‘‘कांग्रेस के समक्ष प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में विशेष ध्यान विकास पर केंद्रित किया.’’


द वाशिंगटन पोस्ट ने PM मोदी की यात्रा पर क्या लिखा?


'द वाशिंगटन पोस्ट' की खबर के मुताबिक, अमेरिकी सांसदों ने सदन में पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया और खड़े होकर उनका जोरदार अभिवादन किया. अखबार ने लिखा कि जब पीएम मोदी मंच की ओर बढ़े तो दीर्घा में कुछ लोग उनके नाम के नारे लगाने लगे, कई सांसद उनसे हाथ मिलाने के लिए कतार में खड़े थे.


प्रधानमंत्री मोदी इस समय राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर वाशिंगटन में हैं. अखबार में छपे एक अन्य लेख में कहा गया, ‘‘अमेरिका और भारत ने प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र में कई अहम समझौते होने की घोषणा की. बाइडेन और मोदी ने कई समझौतों की घोषणा की, जिसमें भारत में संयुक्त रूप से लड़ाकू विमान के जेट इंजन का उत्पादन करने का सौदा और माइक्रोचिप्स और अन्य प्रमुख प्रौद्योगिकियों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने का प्रयास शामिल है.’’


वाशिंगटन पोस्ट के स्टाइल सेक्शन में प्रधानमंत्री मोदी की आधे पृष्ठ की तस्वीर है जिसमें व्हाइट हाउस में भव्य राजकीय रात्रिभोज के लिए वह राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ खड़े हैं.


द न्यूयॉर्क टाइम्स ने ऐसे की पीएम मोदी की कवरेज


अमेरिकी कांग्रेस में अपने संबोधन के दौरान सांसदों का 'नमस्ते' के साथ अभिवादन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक फोटो 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के पहले पन्ने पर छपी है. अखबार ने इस फोटो के साथ कैप्शन लिखा, ‘‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (22 जून) को कांग्रेस के संयुक्त सत्र में 'रूस' और 'चीन' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने से परहेज किया.’’ 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने पीएम मोदी की यात्रा से जुड़ी कई खबरें प्रकाशित की हैं.






इन अखबारों में भी प्रकाशित हुईं रिपोर्ट्स


वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने उन अमेरिकी अखबारों की तस्वीर ट्वीट की, जिनमें पीएम मोदी की यात्रा के बारे में खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की गई हैं. तस्वीर में 'द वाशिंगटन पोस्ट' और 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के अलावा 'द वॉल स्ट्रीट जरनल', 'यूएसए टुडे वीकेंड' और 'द वाशिंगटन टाइम्स' अखबार भी नजर आ रहे हैं.


यह भी पढ़ें- PM Modi US Visit: पीएम मोदी के लिए कमला हैरिस ने किया लंच का आयोजन, बोले-...ये मधुर धुन हमारे लोगों के बीच संबंधों से बनी है