PM Modi CEO Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे का शुक्रवार (23 जून) को तीसरा दिन रहा. इस दौरान उन्होंने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ अमेरिका और भारत की टॉप कंपनियों के सीईओ (CEO) और अध्यक्षों से मुलाकात की. शीर्ष सीईओ के साथ हाई-टेक हैंडशेक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि टैलेंट और टेक्नोलॉजी का एक साथ आना एक उज्जवल भविष्य की गारंटी देता है. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का युवा दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के आधार पर पहचान बना रहा है. प्रतिभा और टेक्नोलॉजी का यह मिलन एक उज्जवल भविष्य के लिए गारंटी लेकर आया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन की दृष्टि, ताकत और भारत की आकांक्षाओं और संभावनाओं को साथ लेकर आगे चलने का यह अवसर है. 


अमेरिका के राष्ट्रपति ने क्या कहा?


इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमारा सहयोग न केवल हमारे अपने लोगों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है. हमारी साझेदारी अगली सफलता या अगले डील से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, चाहे वे कितने भी बड़े क्यों न हों. ये जलवायु परिवर्तन से निपटने, लोगों को गरीबी से बाहर निकालने, महामारी को रोकने और हमारे नागरिकों को वास्तविक अवसर देने के बारे में है. 






बैठक में ये लोग हुए शामिल


इस बैठक में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और एमडी मुकेश अंबानी, जेरोधा और ट्रू बीकन के सह-संस्थापक निखिल कामथ और कई अन्य सीईओ शामिल रहे. इस मीटिंग के बाद पीएम मोदी ने अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से आयोजित लंच में हिस्सा लिया. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पीएम के सम्मान में लंच की मेजबानी की. 


कमला हैरिस ने की लंच की मेजबानी


उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत का इतिहास और शिक्षा ने न केवल मुझ पर बल्कि पूरी दुनिया पर प्रभाव डाला है. भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया चाहे फिर वह दर्शनशास्र से हो या फिर सविनय अवज्ञा या फिर लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता हो. अमेरिका की उपराष्ट्रपति होने के नाते मैं कई देशों में गई हूं और भारत में भी. दक्षिण-पूर्व एशिया में भारत निर्मित वैक्सीन पहुंची जिसकी मदद से कई लोगों की जान बचाई जा सकी. 


पीएम मोदी ने किया धन्यवाद


इस समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि मैं सबसे पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का इस भव्य स्वागत करने के लिए धन्यवाद करता हूं और आप दोनों ने जो गर्मजोशी शब्द कहे उसके लिए भी मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. पिछले 3 तीनों में मैंने अनेक बैठकों में हिस्सा लिया और कई विषयों में चर्चा की. सभी बैठकों में एक चीज समान थी सब एक मत थे कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता एवं सहयोग और गहरा होना चाहिए.  


पीएम मोदी ने कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की माता जी 1958 में भारत से अमेरिका आई थीं उस समय अधिकांश लोगों के पास फोन नहीं था इसलिए व अपने हाथ से लिखकर अपने परिवारजनों को पत्र भेजती थीं. उन्होंने कभी भी भारत से नाता टूटने नहीं दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-अमेरिका मित्रता और भारत और अमेरिका के नागरिकों की शांति और समृद्धि की सराहना की.


ये भी पढ़ें- 


PM Modi Egypt Visit: कल US से मिस्र की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, अल-हकीम मस्जिद का करेंगे दौरा, दाऊदी बोहरा से है खास कनेक्शन