I2U2 virtual summit: एक ओर जहां चीन (China) लगातार एशिया (Asia) में अपना प्रभुत्व स्थापित करने के लिए अन्य पड़ोसी देशों पर दबदबा बनाते नजर आ रहा है. ऐसे में भारत (India) एक बार फिर से उसकी नींदें उड़ाता दिख रहा है. दरअसल अमेरिका (America), यूएई (UAE) और इजराइल (Israel) के साथ भारत की एक नई साझेदारी शुरू होने जा रही है जिसे I2U2 का नाम दिया गया है.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने यह ऐलान किया है कि भारत के साथ एक और क्वाड में अमेरिका शामिल होने जा रहा है. बाइडेन प्रशासन के अनुसार भारत-इज़राइल-यूएई और यूएस की साझेदारी वाली नई चौकड़ी को I2U2 कहा जा रहा है. बाइडेन प्रशासन के अनुसार बताया जा रहा है कि इसी महीने अगले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ  I2U2 की वर्चुअल समिट में शामिल होंगे.


पीएम मोदी से होगी बाइडेन की मुलाकात


फिलहाल ज्यादातर देशों के नजरें इस महीने के अंत में होने वाली G7 शिखर बैठक पर अड़ी हुई हैं. इस दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात करने जा रहे हैं. वहीं जल्द ही राष्ट्रपति जो बाइडेन I2U2 के अन्य देश इजराइल और सऊदी अरब के दौरे पर भी जाएंगे.


I2U2 क्वाड से बढ़ेगी ताकत


बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार बताया गया है कि इजराइल (Israel) के पीएम नेफ्टाली बेनेट (Naftali Bennett), भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और  यूएई(UAE) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद (Mohamed bin Zayed) के साथ मिलकर राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) I2U2 की विशिष्ट साझेदारी को आगे बढ़ाएंगे.


इसे भी पढ़ेंः
Covid-19: कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, दिल्ली में आज आए 1000 से अधिक मामले, मुंबई में भी 1700 के पार


Weather Update: असम-मेघालय में रेड अलर्ट जारी, अगले 4 दिन हो सकती है भारी बारिश, 15 जून को सभी शिक्षण संस्थान बंद