PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए कांग्रेस पर सोमवार (5 फरवरी) को निशाना साधा. उन्होंने इस दौरान दावा किया कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाएगी. 


पीएम मोदी ने पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि इन्होंने देश के लोगों को कुछ नहीं समझा. उन्होंने साथ ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी हमला किया. आईए ऐसे में जानें कि पीएम मोदी ने कांग्रेस पर दस कौन से बड़े हमले किए.


1. पीएम मोदी ने लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा, ''एक ही प्रोडक्ट को बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में कांग्रेस की दुकान पर ताला लगने की नौबत आ गई है. ये सिर्फ परिवारवाद के कारण हो रहा है. कांग्रेस एक परिवार में उलझ गई है.''


2. पीएम मोदी ने सदन में कहा कि आज विपक्ष की जो हालत है उसकी सबसे ज्यादा दोषी कांग्रेस है, वह दायित्व निभाने में विफल रही. विपक्ष ने जो संकल्प लिया है, उसकी सराहना करता हूं, उनके भाषण से यह संकल्प पक्का हो गया है कि उन्हें लंबे समय तक वहीं रहना है. 


3. पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में जिस रफ्तार के साथ काम हो रहा है, कांग्रेस सरकार इस रफ्तार की कल्पना भी नहीं कर सकती. हमने गरीबों के लिए 4 करोड़ घर बनाए इसमें से 80 लाख पक्के मकान शहरी गरीबों के लिए बने. कांग्रेस की रफ्तार से काम हुआ होता तो इतना काम होने में 100 साल लगते, 100 पीढ़ियां बीत जातीं. 


4. पीएम मोदी ने कहा, ''पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले से कहा था- हिंदुस्तान में काफी मेहनत करने की आदत आमतौर से नहीं है. हम इतना काम नहीं करते हैं जितना कि यूरोप, जापान, चीन, रुस और अमेरिका वाले करते हैं. जवाहरलाल नेहरू की भारतीयों के प्रति सोच थी कि भारतीय आलसी हैं.''


5. पीएम मोदी ने कहा, ''इंदिरा गांधी की सोच भी जवाहरलाल नेहरू से ज्यादा अलग नहीं थी. उन्होंने लाल किले से कहा था- दुर्भाग्यवश हमारी आदत ये है कि जब कोई शुभ काम पूरा होने को होता है तो हम आत्म संतुष्टि की भावना से ग्रस्त हो जाते हैं और जब कोई कठिनाई आ जाती है तो हम नाउम्मीद हो जाते हैं.'' 


6. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले सदन का पूरा समय घोटालों की चर्चा में जाता था, भ्रष्टाचार की चर्चा में जाता था. लगातार एक्शन की मांग होती थी और चारों तरफ सिर्फ भ्रष्टाचार की ही खबरें होती थीं. आज जब भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई होती है तो ये लोग उनके समर्थन में हंगामा करते हैं.


7. पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपने पहले कार्यकाल में यूपीए के समय के जो गड्ढे थे, उस गड्ढे को भरने काफी समय और शक्ति लगाई.  हमने अपने दूसरे कार्यकाल में नए भारत की नींव रखी और तीसरे कार्यकाल में हम विकसित भारत के निर्माण को नई गति देंगे. 


8. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का विश्वास हमेशा एक परिवार पर रहा है. एक परिवार के आगे न कुछ सोच सकते हैं और न ही कुछ देख सकते हैं. 


9. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की जो मानसिकता है, जिसका देश को बहुत नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया, वो अपने आप को शासक मानते रहे और जनता-जनार्दन को कमतर आंकते गए. 


10. पीएम मोदी ने कहा कि 10 वर्ष में 40 हजार किलोमीटर रेलने ट्रैक का विद्युतीकरण हुआ है. अगर कांग्रेस की रफ्तार से देश चलता तो इस काम को करने में 80 साल लग जाते. 


ये भी पढ़ें- PM Modi Speech: 'एक ही प्रोडक्ट बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में...', पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना