PM Modi Speech In Parliament Budget Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए पर‍िवारवाद की राजनीत‍ि को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा. कांग्रेस की तरफ से केंद्रीय मंत्री राजनाथ स‍िंह और अम‍ित शाह का नाम पर‍िवारवाद की राजनीत‍ि के साथ जोड़ने पर लोकसभा में पीएम मोदी ने जवाब द‍िया. 


प्रधानमंत्री ने कहा, "हम किस परिवारवाद की चर्चा करते हैं. अगर किसी परिवार में अपने बलबूते पर जनसमर्थन से एक से अधिक लोग अगर राजनीतिक क्षेत्र में प्रगति करते हैं तो उसको हमने कभी परिवारवाद नहीं कहा. हम उस परिवारवाद की चर्चा करते जो पार्टी परिवार चलाती है. उन्‍होंने कहा कि वो पार्टी जो परिवार के लोगों को प्राथमिकता देती है. जिस पार्टी के सारे निर्णय परिवार के लोग की करते हैं, वे परिवारवाद है." 


'एक परिवार को पार्टियां लिखना, लोकतंत्र में उचित नहीं' 


प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनाथ सिंह और अमित शाह की कोई राजनीतिक पार्टी नहीं है. इसलिए जहां एक परिवार को पार्टियां लिखा जाता है वे लोकतंत्र में उचित नहीं है. एक परिवार के 10 लोग राजनीति में आए कुछ बुरा नहीं है. कांग्रेस की मानसिकता से देश को बहुत नुकसान हुआ है. कांग्रेस का विश्वास हमेशा एक परिवार के प्रति रहा है. एक परिवार के आगे वह ना कुछ कर सकते हैं और ना कुछ सोच सकते हैं. 


'पर‍िवारवाद की राजनीत‍ि का खामियाजा देश ने उठाया' 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस की पर‍िवारवाद की राजनीत‍ि का खामियाजा देश ने उठाया है. देश के लोकतंत्र के लिए परिवादी राजनीत‍ि हम सबकी चिंता का विषय होना चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि कांग्रेस एक ही परिवार में उलझ गई है. 


प्रधानमंत्री मोदी ने सदन में वक्‍तव्‍य देते हुए राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि एक ही प्रोडक्ट को बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में कांग्रेस की दुकान पर ताला लगने की नौबत आ गई है. ये सिर्फ परिवारवाद के कारण हो रहा है.  


यह भी पढ़ें: 'ये ईश्वर की भी इच्छा है, नहीं तो नुकसान होगा', राम मंदिर उद्घाटन को मोहन भागवत ने बताया साहसिक कदम