PM Modi's Security Breached: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पंजाब दौरे के वक्त बुधवार को सुरक्षा में हुई चूक पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय को पंजाब सरकार की रिपोर्ट का इंतजार है. सूत्रों के मुताबिक, एसपीजी और आईबी ने इस घटना की आंतरिक जांच के आदेश दे दिए हैं. इसमें यह पता चला जाएगा कि प्रधानमंत्री की सड़क यात्रा के दौरान एसपीजी नियमों का पालन हुआ था या नहीं.


इसके साथ ही, आईबी ने क्या रिपोर्ट दी थी और केन्द्रीय पंजाब पुलिस ने क्या रिपोर्ट दी थी इसकी भी जांच की जाएगी. प्रधानमंत्री की सड़क यात्रा शुरू होने के बाद पुल पर पीएम मोदी के फंसने तक एसपीजी, स्थानीय पुलिस और आईबी के बीच क्या-क्या कम्युनिकेशन हुआ इसकी भी जांच की जाएगी. इसके साथ ही, वायरलेस की लॉग बुक में क्या-किया लिखा गया. साथ ही, दोनों एजेंसियों की रिपोर्ट के बाद प्रधानमंत्री सुरक्षा नियमों में भी कुछ परिवर्तन किए जा सकते हैं.


ये भी पढ़ें: PM's Security Breach: पीएम मोदी की सुरक्षा में सेंध पर पंजाब सरकार ने बनाई हाई लेवल कमेटी, कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई


पंजाब सरकार ने हाई लेवल कमेटी बनाने का फैसला किया है. यह कमेटी तीन दिन में अपना रिपोर्ट पेश करेगी. इसके साथ ही, इस मामले पर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होगी. प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कल हुई चूक का मामला सुप्रीम कोर्ट में उठा. वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने चीफ जस्टिस के सामने रखा मामला. कोर्ट ने याचिका की कॉपी पंजाब सरकार को सौंपने को कहा. अब शुक्रवार को इस पर सुनवाई होगी.


पंजाब सरकार की तरफ से बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी के कल फिरोजपुर दौरे के समय उनकी सुरक्षा में हुई चूक की व्यापक जांच के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि कमेटी में रिटायर्ड जस्टिस मेहताब सिंह गिल, और गृह मामलों के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और जस्टिस अनुराग वर्मा होंगे. प्रवक्ता ने आगे बताया कि यह कमेटी तीन दिन के अंतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. इधर, पंजाब बीजेपी के नेता पूरे मामले पर राज्य के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की.


पंजाब बीजेपी के अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने मुख्यमंत्री चन्नी का इस्तीफा मांगा है. AAP नेता भगवंत मान ने ट्वीट करके इसे चन्नी सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने लिखा- पंजाब में हर एक व्यक्ति की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी पंजाब सरकार की है. भले कितने भी मतभेद हो, प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक बेहद चिंताजनक है. बीजेपी नेता रवींद्र रैना ने तो सोनिया गांधी पर ही हमला बोल दिया. जबकि पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है.


ये भी पढ़ें: BKU नेता का खुलासा- हमारे कार्यकर्ताओं ने रोका था PM Modi का रास्ता, पंजाब पुलिस ने दी थी जानकारी