PM Modi Meets Oman Sultan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (16 दिसंबर) को राजकीय यात्रा पर भारत आए ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का स्वागत किया और उनके साथ चर्चा की. इस दौरान उन्होंने सुरक्षा, रक्षा, व्यापार और अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया. ओमान के सुल्तान शुक्रवार (15 दिसंबर) को राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे. यह भारत की पहली यात्रा है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''आज का दिन भारत और ओमान के के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. आज 26 साल बाद ओमान के सुल्तान राजकीय दौरे पर भारत आए हैं. मुझे और 140 करोड़ भारतीयों को आपका स्वागत करने का मौका मिला है. मैं सभी देशवासियों की ओर से आपका हार्दिक अभिनंदन करता हूं.''


26 साल में पहली राजकीय यात्रा
ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत यात्रा पर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, "पीएम मोदी की ओमान के सुल्तान के साथ बातचीत खत्म हो गई है. सुल्तान के साथ उनके साथ डिप्टी का एक प्रतिनिधिमंडल भी था. इसमे रक्षा मंत्री 7 कैबिनेट मंत्री और उप मंत्री शमिल थे. 26 साल में ओमान की यह पहला राजकीय यात्रा है." 


समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
उन्होंने कहा कि ओमान के सुल्तान की यात्रा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह G20 में ओमान की भागीदारी के बाद हो रही है. ओमान को भारत ने G20 में आमंत्रित किया था. क्वात्रा ने कहा कि भारत ओमान के साथ एक विशेष संबंध साझा करता है. ओमान और भारत हिंद महासागर में भागीदार हैं. उन्होंने बताया कि दोनों देशों ने सूचना और टेक्नोलॉजी, संस्कृति, फाइनेंशियल क्राइम से निपटने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.


द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की
इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. इसमें राजनीतिक, सुरक्षा, रक्षा, व्यापार, आर्थिक, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों शामिल थे.


बागची ने एक्स पर कहा, उन्होंने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी अपने-अपने नजरे पेश किए. दोनों  नेताओं के बीच इजरायल-हमास संघर्ष से उत्पन्न स्थिति पर भी वार्ता हुई. इससे पहले सुल्तान बिन तारिक का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया .


यह भी पढ़ें- धीरज साहू को लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का राहुल गांधी पर वार, कहा- ये कांग्रेस के ATM थे