मस्कट: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चार देशों जार्डन, फलस्तीन, यूएई और ओमान की यात्रा का आज आखिरी दिन है. वह अपनी यात्रा के आखिरी चरण के तहत ओमान में हैं. पीएम मोदी ओमान की दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को मस्कट पहुंच गए. आज वह मस्कट में शिव मंदिर और सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद जाएंगे.


खाड़ी क्षेत्र में स्थित सबसे लोकप्रिय मंदिर है शिव मंदिर

ओल्ड ओमान में स्थापित पूरे शिव मंदिर को सजा दिया गया है. इस मंदिर की खासियत ये है कि ये ओमान का सबसे पुराना शिव मंदिर हैं. इसी मंदिर में अभिषेक करने के लिए पीएम मोदी पहुंचेंगे. यह खाड़ी क्षेत्र में स्थित सबसे लोकप्रिय मंदिर है. जहां हिन्दू समुदाय प्रार्थना करते हैं और खुद को भारत से जुड़ा महसूस करते हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने इस दौरे में ही दुबई के ओपेरा हाउस से आबू धाबी में बनने वाले पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया.

ओमान में पीएम मोदी ने कहा, बुलंदी के साथ हो रहा है नए भारत का निर्माण

पीएम मोदी आज काउंसिल आफ मिनिस्टर के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद फहद बिन महमूद अल सईद और अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग मामलों के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद असद बिन तारिक अल सईद से भी मुलाकात करेंगे.

भारत ओमान बिजनेस मीट में शामिल होंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ओमान के सीईओ के समूह के साथ चर्चा करेंगे. मोदी ने अपनी यात्रा से पहले ओमान को भारत का एक निकट समुद्री पड़ोसी बताया था जिसके साथ भारत के अच्छे संबंध हैं. उन्होंने कहा था कि मैं ओमान के प्रमुख उद्योगपतियों से भी मुलाकात करूंगा और भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों के संबंध में बातचीत करूंगा.

भाषण में मोदी ने सरकार की उपलब्धियां

कल रात पीएम मोदी ने 25 हजार भारतीयों को संबोधित किया. अपने भाषण में मोदी ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि पहले की सरकारों की तुलना में उनकी सरकार तिगुनी रफ्तार से काम कर रही है, देश बदल रहा है.

मोदी ने की ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मुलाकात

पीएम मोदी ने सुल्तान कबूल स्टेडियम में भाषण के बाद बैट्री कार से स्टेडियम का चक्कर भी लगाया और लोगों का अभिवादन किया. पूरे स्टेडियम में मोदी मोदी गूंज रहा था. इस भाषण के बाद मोदी ने ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मुलाकात भी की.




90 पैसे और एक रुपये में गरीबों का बीमा कराया- मोदी

पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए एक बार फिर देश की पुरानी सरकारों पर निशाना साधा. मोदी ने इंश्योरेंस स्कीम का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने 90 पैसे और एक रुपये में गरीबों का बीमा कराया गया है. मोदी ने कहा कि 90 पैसे में तो चाय भी नहीं आती. मोदी ने कहा था कि भारत और ओमान के बीच इसके लोगों के बीच सदियों पुराने संबंध हैं.

ओमान में पहली यात्रा पर हैं पीएम मोदी

बता दें कि पीएम मोदी साल 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की पांचवीं यात्रा पर हैं. ओमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली यात्रा है. ओमान की कुल आबादी में 20 फीसदी भारतीय मूल के लोग रहते हैं. साल 2016-17 में भारत-ओमान के बीच 25 हजार 700 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ था.