PM Modi in Gujarat: 5 राज्यों में चुनाव परिणाम आने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 2 दिन के लिए गुजरात दौरे पर निकल गए. पीएम मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है. इसी दौरान आज पीएम गांधीनगर के राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. वहां पीएम का भव्य स्वागत किया गया.  समारोह में उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे. 


दीक्षांत समारोह में पीएम ने कहा कि जब न्याय तंत्र समय पर सजा दे सकता है तो गुनहगारों के अंदर भय होता है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद हमारे देश के कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने पर काम होना चाहिए था लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण हम इसमें पीछे रह गए. आज भी आम लोग पुलिस से दूर रहना चाहते हैं. हमारे देश में ऐसी मैन पावर को सुरक्षा के क्षेत्र में लाना जरूरी है, जो सामान्य मानवी के मन में मित्रता की, विश्वास की अनुभूति कर सके.


 






क्राइम और तकनीक पर बोले पीएम


उन्होंने क्राइम और तकनीक की बात करते हुए कहा कि हम ऐसे वक्त में हैं जहां किसी भी अपराधी को पकड़ने के लिए तकनीकी ज्ञान होना एक बड़ी चुनौती है. अगर हम टेक्नोफ्रेंडली नहीं है तो जो काम समय पर हो जाना चाहिये उसे पूरा करने में ज्यादा समय लगता है. आजकल कई क्राइम तकनीक के जरिये हो रही है. साइबर अपराधियों को पकड़ने के लिए तकनीकी ज्ञान बेहद जरूरी है. 


दुनिया में कहीं नहीं है ये यूनिवर्सिटी


पीएम ने कहा कि पूरी दुनिया में कहीं भी चिल्ड्रेन यूनिवर्सिटी नहीं है. भारत अकेला ऐसा देश है जहां ऐसी दो यूनिवर्सिटी है. उन्होंने कहा आज शिक्षा के क्षेत्र में भी गांधीनगर  वाइब्रेंट एरिया बनता जा रहा है. हमारे देश में एक ही इलाके में कई सारी यूनिवर्सिटी हैं और दो यूनिवर्सिटी तो ऐसी हैं जो पूरे विश्व में सिर्फ भारत में ही है. उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी पूरी दुनिया में कहीं पर नहीं है.


ये भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध से नाटो की दूरी पर पहली बार बोले बाइडन, कहा- 'नाटो और रूस के बीच सीधा टकराव तीसरे विश्व युद्ध को देगा जन्म'


'रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत के जरिए ही खत्म होगी जंग', संयुक्त राष्ट्र में बोला भारत