PM Modi Condemns Attack On Gurudwara: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में स्थित गुरुद्वारा कार्ते परवान (Karte Parwan Gurdwara) पर ‘बर्बर’ आतंकवादी हमले (Terrorist Attack) की शनिवार को निंदा की. तालिबान शासित अफगानिस्तान (Afghanistan) में अल्पसंख्यक समुदाय के धार्मिक स्थलों को निशाना बनाकर किये गए हमलों में ये नवीनतम घटना है. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को एक गुरुद्वारे में कई विस्फोट हुए, जिनमें एक सिख सहित दो लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए. 


पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारे पर कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले से स्तब्ध हूं. मैं इस बर्बर हमले की निंदा करता हूं और श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना करता हूं.' वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी गुरुद्वारे पर हुए "कायराना हमले" की निंदा की और कहा कि भारत अफगानिस्तान की राजधानी में घटनाक्रम की बारिकी से निगरानी कर रहा है. उन्होंने ट्वीट किया, 'गुरुद्वारा कार्ते परवान पर कायरतापूर्ण हमले की कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए. हमले की खबर मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं. हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण चिंता समुदाय के कल्याण के लिए है.'


गुरुद्वारे में सुबह प्राथना के समय किया हमला


बता दें कि अफगानिस्तान के काबुल शहर में शनिवार को गुरुद्वारे कार्ते परवान पर अज्ञात हमलावरों द्वारा हमला किए जाने के बाद एक सिख व्यक्ति और एक मुस्लिम सुरक्षा गार्ड सहित कम से कम दो नागरिकों की मौत हो गई. विस्फोट के बाद गुरुद्वारे से जुड़ी कुछ दुकानों में आग लग गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुद्वारे में सुबह की प्रार्थना के लिए 25-30 अफगान हिंदू और सिख मौजूद थे और जैसे ही हमलावर परिसर में दाखिल हुए, इनमें से लगभग 10-15 भागने में सफल रहे. बाकी लोग या तो अंदर फंस गए हैं या उनके मरने की आशंका है.


ISKP ने ली हमले की जिम्मेदारी


इससे पहले भी पिछले साल इसी गुरुद्वारे (Karte Parwan Gurdwara) को 15 से 20 आतंकियों ने निशाना बनाया था. इस हमले की जिम्‍मेदारी आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के आईएसकेपी (ISKP) धड़े ने ली है. ISKP ने कहा है कि यह हमला पैगंबर (Prophet) पर बीजेपी नेता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) और नवीन जिंदल (Naveen Jindal) के दिए अपमानजनक बयान के जवाब में किया गया है. 


ये भी पढ़ें- 


Agnipath Scheme: 'पीएम मोदी को 'माफीवीर' बनना होगा, अग्निपथ योजना वापस लेनी पड़ेगी,' राहुल गांधी का केंद्र पर हमला


Kabul Blast: काबुल में गुरुद्वारे में हुए धमाके पर भारत की पैनी नजर, जानिए ब्लास्ट के वक्त कैसे थे हालात