गोरखपुरः केंद्र सरकार ने गोरखपुर में 'प्‍लास्टिक पार्क' स्‍थापित करने में रुचि दिखाई है, जो राज्‍य में ऐसा दूसरा पार्क होगा. गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के सीईओ संजीव रंजन ने मंगलवार को कहा, 'केंद्र सरकार यहां एक प्‍लास्टिक पार्क स्‍थापित करने में रूचि रखती है और गोरखपुर में इसे स्‍थापित करने के लिए हमारे पास पर्याप्‍त संसाधन हैं. हमने प्रस्‍ताव भेज दिया है और केंद्र से मंजूरी मिलते ही इस दिशा में आगे कदम बढ़ाएंगे.'


50 एकड़ में बनेगा प्‍लास्टिक पार्क


संजीव रंजन ने कहा कि गोरखपुर में 50 एकड़ में प्‍लास्टिक पार्क स्‍थापित करना सरकार की योजना है. विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट के बाद इसकी लागत तय की जाएगी. उन्‍होंने कहा कि पार्क स्‍थापित होने से गोरखपुर में निवेश होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पहले यह पार्क कानपुर और औरैया में स्‍थापित किया जाने वाला था लेकिन दोनों जिलों के बीच कम दूरी को देखते हुए गोरखपुर में पार्क स्‍थापित करने का फैसला किया जा रहा है.


बढ़ेगा रोजगार


बता दें कि गोरखपुर के अलावा दूसरा प्लास्टिक पार्क औरेया के दिबियापुर में बनाया जाएगा. इससे प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा मिलने के साथ ही इन जिलों का औद्योगिक विकास भी होगा. इस प्लास्टिक पार्क में प्लास्टिक उद्योग से जुड़ी कंपनियां होंगी जो पालिमर का निर्माण करने वाली फैक्ट्रियों का लगाएंगी.


इसे भी पढ़ेंः


बिहार में आम लोगों को फ्री में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, इन चुनावी वादों को भी पूरा करेगी नीतीश सरकार


किसान आंदोलन के बीच कच्छ में सिख प्रतिनिधिमंडल से पीएम मोदी ने की 'मन की बात'