पटना: मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट मीटिंग में 15 अहम फैसलों पर मुहर लगी. इस बैठक में नीतीश सरकार के अगले पांच साल के कार्यक्रम की कार्य योजना को मंजूरी दी गई. इस मीटिंग में एनडीए के चुनावी वादों को भी पूरा करने पर मुहर लगी. मीटिंग में फ्री कोरोना वैक्सीन, युवाओं की शिक्षा और रोजगार, ग्रेजुएशन पास छात्राओं को 50,000 रुपये प्रोत्‍साहन राशि, दिल में छेद के साथ जन्में बच्चों का फ्री इलाज समेत कई फैसले लिए गए.


नीतीश कुमार की कैबिनेट मीटिंग के बाद यह साफ हो गया है कि बिहार में आम लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. अब जल्द ही संबंधित विभाग की तरफ से इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी.


इस मीटिंग में युवाओं और महिलाओं को अपना उद्यम और व्यवसाय शुरू करने के लिए बिहार सरकार ने बड़ी मदद देने का फैसला लिया है. इस योजना के तहत सरकार पांच लाख रुपये तक की मदद करेगी, जो नकी कुल परियोजना लागत का 50 फीसद होगा.


20 लाख से ज्यादा लोगों को सरकार देगी रोजगार


बिहार में नीतीश सरकार, सरकारी और गैरसरकारी क्षेत्र में 20 लाख से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर सृजित करेगी. बता दें कि राज्य में चुनाव से पहले रोजगार बड़ा मुद्दा था.


इसके साथ ही बिहार में अब स्किल डेवलपमेंट के लिए एक अलग विभाग का गठन किया जाएगा. उद्यमिता पर विशेष बल देने के लिए नीतीश सरकार ने इसका फैसला लिया है. इसी वजह से इसका नाम स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता विभाग दिया गया है.


हर जिले में खुलेगा एक मेगा स्किल सेंटर


इस बैठक में फैसला लिया गया है कि राज्य में अब हर जिले में एक मेगा स्किल सेंटर खुलेगा. जो छात्र आईटीआई और पॉलिटेक्निक में नहीं पढ़ रहे होंगे, लेकिन नये कौशल का प्रशिक्षण पाना चाहते होंगे, उन्हें यहां दाखिला दिया जाएगा. यहां पर विशेष रूप से लोकप्रिय और उपयोगी स्किल्स जैसे एपरल मेकिंग, रेफरीजरेटर, एयर कंडीशनिंग, बुजुर्गों और मरीजों की देखभाल आदि के प्रशिक्षण दिए जाएंगे.


हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी


सरकार अब राज्य में हर खेत की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराएगी. इसके लिए अलग फीडर लगाये जा रहे हैं.


सोलर स्ट्रीट लाइट


राज्य के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी. इसके साथ ही इसकी नियमित अनुरक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे गांवों में रात के समय भी आ‌वागमन सुविधापूर्वक हो सके.


अन्य महत्वपूर्ण फैसले-


सरकार तकनीकी शिक्षा को हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी.


प्रत्येग प्रमंडल में टूल रूम और ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किए जाएंगे.


राजगीर में एक खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी.


सभी शहरों में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था उत्तम तकनीक से की जाएगी.


सभी शहरों और महत्वपूर्ण नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह सहित मोक्षधाम का निर्माण किया जाएगा.


गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थय सुविधाओं की बेहतर उपलब्धता कराई जएगी.

विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने जाने वाले विद्यार्थियों के लिए डिजिटल काउंसिलिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी.


यह भी पढ़ें- 


ममता बनर्जी ने BJP को बताया चंबल का डकैत, कहा- इनसे बड़ा कोई चोर नहीं