Lok Sabha Election Fourth Phase Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सोमवार (13 मई) को चौथे चरण की वोटिंग होनी है. 19 अप्रैल से शुरू हुए लोकतंत्र के इस महापर्व के लिए तीन चरणों में 285 सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. अब चौथे चरण के लिए 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों के लिए मतदान होना है. इस चरण में कई मशहूर हस्तियों की किस्मत भी दांव पर है.


चुनाव के पहले तीन चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को हुए थे जिसमें 66.1, 66.7 और 61 प्रतिशत मतदान हुआ. 2019 के चुनाव के मुकाबले इन तीनों चरणों में कम वोटिंग हुई है. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 और तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर तो बिहार की 40 में से 5, झारखंड की 14 में से 4, मध्य प्रदेश की 29 में से 8, महाराष्ट्र की 48 में से 11, ओडिशा की 21 मे से 4, उत्तर प्रदेश की 80 में से 13, पश्चिम बंगाल की 42 में से 8 और जम्मू-कश्मीर की 5 सीटों में से 1 सीट पर वोटिंग होनी है.


किन दिग्गजों की साख दांव पर


अखिलेश यादव, कन्नौज- समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट को यादव परिवार का गढ़ माना जाता है लेकिन फिलहाल बीजेपी के सुब्रत पाठक यहां से सांसद हैं और इन्हीं से अखिलेश यादव की टक्कर होनी है. इस सीट पर अखिलेश, मुलायम सिंह और डिंपल यादव 1999 से जीत हासिल करते आए हैं लेकिन 2019 में डिंपल यादव चुनाव हार गईं थीं.


असदुद्दीन ओवैसी और माधवी लता, हैदराबाद- असदुद्दीन ओवैसी को उनके पारिवारिक गढ़ में बीजेपी की माधवी लता से चुनौती मिल रही है. ओवैसी के भाई, अकबरुद्दीन ओवैसी राज्य विधान सभा के सदस्य हैं, जबकि उनके पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवैसी छह बार इस मुस्लिम आबादी वाले संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. ओवैसी खुद को भारत के मुस्लिम अल्पसंख्यकों की आवाज के रूप में पेश करते हैं जिनके मुद्दे वह नियमित रूप से अपनी संसदीय बहसों में उठाते हैं.


महुआ मोइत्रा, कृष्णानगर- पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार महुआ मोइत्रा मैदान में हैं. बीजेपी ने महुआ के खिलाफ अमृता रॉय को मैदान में उतारा है, जिनके पति इलाके के पूर्व राजा के वंशज हैं. महुआ मोइत्रा के संसदीय भाषण अक्सर वायरल होते रहते हैं.  दिसंबर 2023 में, सवाल पूछने के बदले कैश के आरोप के बाद उन्हें को संसद से निष्कासित कर दिया गया था.


शत्रुघ्न सिन्हा, अधीर रंजन चौधरी और युसुफ पठान, आसनसोल और बहरामपुर- बॉलीवुड अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी से मुकाबला कर रहे हैं, जो 1999 से बहरामपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. चौधरी निवर्तमान लोकसभा में विपक्षी कांग्रेस पार्टी के नेता भी थे. युसुफ पठान तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवार हैं.


कब शुरू और कब खत्म होगा मतदान


वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी जो शाम 6 बजे तक चलेगी. मतदान बंद होने के तक कतार में खड़े मतदाताओं को वोट देने का मौका दिया, भले ही इसके लिए मतदान केंद्रों को कितने भी समय तक खुला रखना पड़े. पांचवां चरण 20 मई को और छठा चरण 25 मई को शुरू होगा वहीं 1 जून को सातवां और अंतिम चरण होगा. इस चुनाव के नतीजे 4 जून को सभी के सामने होंगे.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: अमित शाह की रैली में BJP कार्यकर्ताओं ने की पत्रकार की पिटाई, कांग्रेस ने किया दावा