Hardeep Singh Puri On Petrol Diesel Rate: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर बड़ा बयान दिया है. एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत के दौरान हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार (20 जून) को कहा कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है. उन्होंने साथ ही ये भी दावा किया है कि पेट्रोल की कीमतें अप्रैल 2022 से नहीं बढ़ी हैं. जिसका श्रेय उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को दिया. 


पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि बीते एक साल में पेट्रोल की कीमतें नहीं बढ़ी हैं. इसका पूरा क्रेडिट पीएम मोदी को जाता है. क्योंकि उन्होंने दो बार नवंबर 2021 में और मई 2022 में फैसला लिया कि सेंट्रल एक्साइज को कम किया जाए. इसके कारण पेट्रोल और डीजल के दाम 6 रुपये और 13 रुपये कम हुए हैं. 


हरदीप सिंह पुरी ने और क्या कहा?


हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अगर दुनिया भर में ऐसी ही स्थिति रही तो तेल की कीमतों में और गिरावट आएगी. पीएम मोदी जनता के हित में जरूर फैसला करेंगे. उन्होंने कहा कि पहले ऑइल मार्केटिंग कंपनियां नुकसान में जा रही थीं, लेकिन अब ऐसा नहीं है. दुनिया भर में अगर पेट्रोल और डीजल के दाम देखें, ऑयल प्रोड्यूसर्स देशों को छोड़कर, तो भारत में सबसे कम हैं.






जानिए क्या हैं कच्चे की तेल की कीमतें


बता दें कि, आखिरी बार पेट्रोल के दाम मई, 2022 में घटाए गए थे. तब से लेकर अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कच्चे तेल की कीमतों की बात करें तो जून 2022 में ये 116.01 डॉलर प्रति बैरल थे. जबकि जून 2023 में ये घटकर 74.6 डॉलर प्रति बैरल हो गए हैं. 


ये भी पढ़ें- 


लश्कर आतंकी साजिद मीर को चीन ने बचाया, भारत-US के ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के प्रस्ताव पर UN में लगाया वीटो