China On Terrorist Sajid Mir: आतंकवाद को लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक बार फिर चीन (China) बेनकाब हो गया है. चीन ने लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के आतंकवादी साजिद मीर (Sajid Mir) को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में ग्लोबल टेररिस्ट (Global Terrorist) की लिस्ट में डालने के भारत (India) और अमेरिका (US) के प्रस्ताव को रोक दिया है. अमेरिका ने साजिद मीर पर 5 मिलियन डॉलर का इनाम रखा हुआ है. 


पिछले साल सितंबर में चीन ने संयुक्त राष्ट्र में मीर को नामित करने के प्रस्ताव पर अड़ंगा लगाते हुए इसे होल्ड कर दिया था. वहीं अब चीन ने इस प्रस्ताव को रोक दिया है. चीन इससे पहले भी कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को ब्लैकलिस्ट करने के लिए लाए गए प्रस्तावों पर रोक लगाता रहा है.  


मुंबई हमलों का आरोपी है साजिद मीर


आतंकवादी साजिद मीर 26/11 के मुंबई हमलों में वांछित है. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) ने 2008 में आतंकियों को मुंबई भेजकर इन हमलों को अंजाम दिया था. इस दौरान आतंकियों ने होटल, अस्पताल, कैफे, रेलवे स्टेशन समेत कई जगहों को निशाना बनाया था. जिसमें 170 से ज्यादा लोग मारे गए थे. 


इन हमलों में छह अमेरिकी भी मारे गए थे. आतंकी मीर कथित तौर पर हमलों का मुख्य प्लानर था. उसने हमलों के दौरान आतंकियों को निर्देश दिए थे. इसके अलावा साजिद मीर ने कथित रूप से 2008 और 2009 के बीच डेनमार्क में एक न्यूज पेपर के कर्मचारियों के खिलाफ आतंकवादी हमले की साजिश रची थी.


अमेरिका ने जारी किया था अरेस्ट वारेंट


21 अप्रैल 2011 को मीर पर यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट समेत कई कोर्ट ने चार्ज फ्रेम किए थे. उस पर विदेशी सरकार की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की साजिश रचने, आतंकवादियों को सहायता देने, अमेरिका के बाहर एक नागरिक की हत्या करना और सार्वजनिक स्थानों पर बमबारी का आरोप लगाया था. मीर के खिलाफ अमेरिका ने 22 अप्रैल, 2011 को अरेस्ट वारेंट जारी किया था. 


ये भी पढ़ें- 


Heatwave: भीषण गर्मी और लू से हो रही मौतों को लेकर केंद्र अलर्ट, यूपी-बिहार भेजी जाएगी एक्सपर्ट्स की टीम