नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश करते हुए पेट्रोल और डीजल पर 1 रुपये एडिशनल एक्साज ड्यूटी और 1 रुपये रोड और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का एलान किया. इस एलान का असर भी दिखने लगा है. पेट्रोल के दाम 2.5 रुपये और डीजल के दाम 2 रुपये 30 पैसे बढ़ गए हैं. बढ़ी हुई कीमतें आज रात से लागू हो जाएंगी. वित्त मंत्री के 2 घंटे 7 मिनट के भाषण में सबसे ज्यादा हंगामा इसी घोषणा पर हुआ.


बता दें कि पिछले 5 सालों में मोदी सरकार 10 बार पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा चुकी है. जबकि सिर्फ दो बार कम की है. 1 अप्रैल, 2014 को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 9.48 रुपये थी. जो अब 19.98 रुपये हो चुकी है. इसी तरह से 1 अप्रैल, 2014 को डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 3.56 रुपये थी, जो अब बढ़कर 15.83 रुपये हो चुकी है. सरकार का तर्क ये है कि उसे तमाम योजनाओं के लिए पैसों की जरूरत है, इसलिए वो एक्स्ट्रा ड्यूटी या सेस लगाती है.


आज एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी का एलान करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि बजट में पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये प्रति लीटर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क तथा सड़क और बुनियादी ढांचा उपकर बढ़ाने का प्रस्ताव किया है. कच्चे तेल के मूल्य कम हुए हैं. इससे पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क और उपकर की समीक्षा करने का मौका मिला है.


बढ़े हुए दाम आज रात बजे से लागू होंगे. दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 70.51 रुपये है वहीं डीजल 64.33 रुपये है. आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 76.15 रुपये और डीजल 67.40 रुपये है. बता दें कि बजट में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी की बढ़ोतरी के एलान के साथ ही हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के शेयर में गिरावट दर्ज की गई.