Parliament Session Live Updates: सांसदों के निलंबन पर भारी बवाल, लोकसभा और राज्यसभा से विपक्ष ने किया वॉकआउट

Parliament Winter Session Updates: संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है. सत्र के पहले दिन तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक दोनों सदनों में पारित किया जा चुका है.

ABP Live Last Updated: 30 Nov 2021 11:27 AM
राज्सयभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

विपक्षी सांसदों के द्वारा नारेबाजी के चलते राज्सयभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई. अब कल सुबह 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी.

लोकसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्षी सांसदों के द्वारा नारेबाजी के चलते लोकसभा दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित की गई. 12 निलंबित विपक्षी सांसद राज्यसभा के सभापति को अपने निलंबन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखेंगे. सभी निलंबित सांसद कल संसद में गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना देंगे.

संसद परिसर में विपक्षी दलों का विरोध प्रदर्शन जारी

विपक्षी दलों ने राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग करते हुए संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, 'पूरा विपक्ष एकजुट है. सभी सांसदों का निलंबन वापस होना चाहिए. ये लोकतांत्र की हत्या है. हम मजबूती से सदन में अपना पक्ष रखेंगे.' 

राजसभा से विपक्ष ने वॉकआउट किया

लोकसभा के बाद अब राजसभा से भी विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया है. सभापति वेंकैया नायडू ने सांसदों का निलंबन खारिज करने से इनकार करते हुए विपक्ष से कहा कि 12 सांसदों का निलंबन नियमों के मुताबिक किया गया है. आज या तो चर्चा करिए या सदन से वॉकआउट कर दें.

वेंकैया ने निलंबन वापस लेने से मना कर दिया

कांग्रेस व अन्य पार्टियों ने राज्यसभा के सभापति से 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने के अनुरोध किया. लेकिन राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों का निलंबन वापस लेने से मना कर दिया. 

लोकसभा की कार्रवाई स्थगित

कांग्रेस के हंगामे के चलते लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. कांग्रेस, डीएमके, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने लोकसभा से वाक आउट किया.

सांसदों के निलंबन पर भारी बवाल, विपक्ष करेगा राज्यसभा का बहिष्कार

राज्यसभा में सांसदों के निलंबन पर भारी बवाल देखने को मिल रहा है. अगर निलंबव वापस नहीं हुआ तो विपक्ष राज्यसभा का आज बहिष्कार करेगा. इस बीच, विपक्ष के नेता आज वेंकैया नायडू से मिलने जा रहे हैं. नायडू से मिलने के बाद अगर निलंबन वापस नहीं होता है तो विपक्ष आज राज्य सभा की कार्यवाही का बहिष्कार कर सकता है.

शिवसेना भी नहीं मांगेगी माफी

शिवसेना ने भी माफी मांगने से इनकार कर दिया है. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, मैं माफी नहीं मांगूंगी. मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है. मैं जबरन हाउस के अंदर जाने की कोशिश नहीं करूंगी.

संसद भवन में विपक्षी दलों की बैठक शुरू

संसद भवन में विपक्षी दलों की बैठक शुरू हो गई है. राहुल गांधी संसद भवन पहुंच गए हैं. अभी तक समाजवादी पार्टी से कोई नहीं पहुंचा है. बैठक शुरू होने से पहले लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, सत्र को बहिष्कार किए जाने को लेकर मेरे पास कोई जानकारी नहीं है. 12 सांसदों के निलंबन को लेकर बैठक है. जो भी निर्णय इस बैठक के बाद लिया जाएगा उसे हम मानेंगे.

12 सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस का बयान

12 सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सभी दलों के नेता के साथ आज बैठक है. जिस मुद्दे पर निलंबित किया गया है वो मुद्दा पिछले सत्र का है, शीतकालीन सत्र में इसे उठाकर निलंबन इसलिए किया गया है कि विपक्षी पार्टियों द्वारा उनकी पोल न खोल दी जाए.

राज्यसभा से निलंबित 12 सांसद माफी नहीं मांगेंगे

कांग्रेस ने कह दिया है कि राज्यसभा से निलंबित 12 सांसद माफी नहीं मांगेंगे. कांग्रेस ने निलंबन को कानून के खिलाफ कहा है. दरअसल पहले ये चर्चा थी कि निलंबित सांसद माफी मांग सकते हैं. कांग्रेस के अलावा सूत्र बता रहे हैं कि तृणमूल कांग्रेस भी माफी मांगने के मूड में नहीं है.

आज लोकसभा में अहम विधेयक पेश करेगी सरकार

सरकार आज को 'उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021' लोकसभा में पेश करेगी. इस विधेयक को कानून मंत्री किरेन रिजिजू विधेयक पेश करेंगे. हालांकि, विपक्ष कुछ राज्यों में मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के विस्तारित अधिकार क्षेत्र पर अपनी आवाज उठाना जारी रख सकता है।.विपक्षी दल न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने वाले कानून की भी मांग कर रहे हैं.

राज्यसभा से 12 सांसद निलंबित होने के मुद्दे पर आज हंगामे के आसार

राज्यसभा ने 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के दौरान सदन में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सोमवार को संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया. इस मुद्दे पर राज्यसभा में आज हंगामे के पूरे आसार हैं. सभापति के इस फैसले का विपक्षी दलों ने जबरदस्त विरोध किया है.

बैकग्राउंड

Parliament Winter Session Live Updates: संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है. आज संसद सत्र का दूसरा दिन है. पहले दिन संसद के दोनों सदनों से किसान कानून वापसी बिल पास हो गए. जबकि राज्यसभा में पिछले सत्र में 'अशोभनीय आचरण' के कारण 12 विपक्षी सदस्यों को वर्तमान सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया.


कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि विधि निरसन विधेयक 2021 को दोनों सदनों में पेश किया. उन्होंने राज्यसभा में कहा, सरकार और विपक्षी दल दोनों ही इन कानूनों की वापसी चाहते हैं इसलिए कृषि कानून निरसन विधयक पर कोई चर्चा करने की जरूरत नहीं है.


लोकसभा में इस विधेयक को बिना चर्चा के पारित कराए जाने का विरोध करते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सदन में नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. इस विधेयक को चर्चा के बाद पारित कराने की बात कही गई लेकिन इस पर सरकार चर्चा क्यों नहीं करना चाहती है? जब विपक्षी सदस्यों ने निरसन विधेयक पर चर्चा कराए जाने की मांग की तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन में व्यवस्था नहीं है और इस हालात में चर्चा कैसे करायी जा सकती है. उन्होंने कहा, आप (विपक्षी सदस्य) व्यवस्था बनाएं तब चर्चा करायी जा सकती है.


राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने निरस्त किए जा रहे तीनों कानूनों को काला कानून करार देते हुए कहा, एक साल तीन महीने के बाद आपको (सरकार) ज्ञान प्राप्त हुआ और आपने कानूनों को वापस लेने का फैसला किया.


ये भी पढ़ें-
Omicron Virus: 14 देशों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट 'ओमिक्रोन', 200 से ज्यादा दुनियाभर में मरीज, जानें- क्या है भारत की तैयारी


एडमिरल हरि कुमार ने संभाला नौसेना के नए प्रमुख का पदभार, कहा- समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए हर संभव करेंगे कोशिश

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.