Parliament Special Session 2023:  संसद के विशेष सत्र के एजेंडे पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने गुरुवार (14 सितंबऱ) को केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने संसद के स्पेशल सेशन एजेंडे को लेकर कहा कि अब तक पूरा खुलासा नहीं किया गया है. 


टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि संसद के विशेष सत्र की कार्यसूची की घोषणा अभी तक नहीं की गई है. उन्होंने कहा, '' मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि कार्यसूची में उन्होंने एक बहुत ही डराने वाली पंक्ति लिखी है. उन्होंने लिखा है कि यह पूरी कार्यसूची नहीं है. इस कारण वे कुछ तिकड़म कर आखिरी समय में और भी कुछ कामकाज इसमें जोड़ सकते हैं.''


क्या एजेंडा है?
संसद के 18 सितंबर से शुरू होने वाले पांच दिन के विशेष सत्र को लेकर बताया गया है कि इसमें संविधान सभा से लेकर आज तक 75 वर्षों की यात्रा, उपलब्धियों, अनुभवों, स्मृतियों और सीख पर चर्चा होगी. इसके अलावा चार बिल का भी जिक्र है. 






किन चार बिलों पर चर्चा होगी?
लोकसभा सचिवालय ने बुधवार को बुलेटिन चार बिलों पर चर्चा होगी. इनमें एडवोकेट संशोधन विधेयक 2023 और प्रेस एवं आवधिक पंजीकरण विधेयक 2023 राज्यसभा से पारित हो चुका है. वहीं दोनों बिल लोकसभा में लंबित हैं. इसके अलावा डाकघर विधेयक 2023 और मुख्य निर्वाचन आयुक्त, अन्य निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति, सेवा शर्त विधेयक 2023 सूचीबद्ध है. 


सर्वदलीय बैठक होगी?
सरकार ने 17 सितंबर को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है.  संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया, ‘‘इस महीने 18 सितंबर से शुरू होने वाले ससंद सत्र से पहले 17 सितंबर को शाम साढ़े चार बजे सभी दलों के सदन के नेताओं की बैठक बुलाई गई है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस संबंध में आमंत्रण नेताओं को ई मेल से भेज दिया गया है. पत्र भी भेजे जाएंगे.’’


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने जारी किया व्हिप, सांसदों से क्या कहा?