National Judicial Grid Portal: सुप्रीम कोर्ट को नेशनल ज्यूडिशियल डेटा ग्रिड पोर्टल से जोड़ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (14 सितंबर) को चीफ जस्टिस (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि ये सीजेआई चंद्रचूड़ का सराहनीय कदम है.


पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, '' सुप्रीम कोर्ट और सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ का सराहनीय कदम है. टेक्नोलॉजी के इस तरह के उपयोग से पारदर्शिता बढ़ेगी और हमारे देश में न्याय वितरण प्रणाली में वृद्धि होगी."


सीजीआई ने क्या कहा?
सीजीआई डीवाई चंद्रचूड़  ने घोषणा की है कि सुप्रीम कोर्ट अब नेशनल ज्यूडिशियल डेटा (National Judicial Grid Portal) के साथ जुड़ गया है. जल्द ही इसमें सारा डाटा होगा. ये ऐताहासिक कदम है.  फिलहाल पोर्टल में सिर्फ हाई कोर्ट और निचली अदालत से जुड़ा डाटा ही है.  






क्या होगा?
नेशनल ज्यूडिशियल डेटा पोर्टल में देश की सभी अदालतों में लंबित और निपटाए जा रहे अलग-अलग तरह के मामलों की संख्या लगातार अपडेट होती रहती है. अभी तक इस पोर्टल में तालुका, ज़िला और हाई कोर्ट के आंकड़े उपलब्ध थे. अब सुप्रीम कोर्ट भी इससे जुड़ गया है. 


ये भी पढ़ें- Sedition Law: राजद्रोह कानून की वैधता पर संविधान पीठ करेगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने नहीं माना सुनवाई टालने का केंद्र सरकार का अनुरोध