Parliament Budget Session: संसद के बजट सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (05 फरवरी) को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कांग्रेस को घेरते हुए यूपीए के कार्यकाल के दौरान की योजनाओं को अटकी, भटकी और लटकी योजनाएं बताया.


इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल और दूसरे कार्यकाल के कामों को भी गिनाया. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का पहला कार्यकाल तो कांग्रेस के खोदे हुए गड्ढ़ों को भरने में ही निकल गया. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि अग्रेजी शासन के पुराने कानून जो दंड प्रधान थे उनसे हटकर हमने न्याय संहिता प्रकट की.


‘अंग्रेजों के सैकड़ों कानूनों को खत्म किया’


पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार ने सैकड़ों ऐसे कानूनों को खत्म किया जो अप्रासंगिक हो गए थे. भारत ने अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनों से भविष्य की उन्नति के सपने देखे हैं. देश के गांव-गांव ने और कोटि कोटि जनों ने विकसित भारत की यात्रा देखी है. इसके पीछे की मेहनत भी देश पहली बार देख रहा है. भगवान राम न सिर्फ अपने घर लौटे बल्कि ऐसे मंदिर की निर्माण हुआ जो भारत को ऊर्जा देता रहेगा.”


पीएम मोदी ने दिया 10 साल का हिसाब


उन्होंने अपने कार्यकाल का हिसाब देते हुए कहा, “हमने गरीबों के लिए 4 करोड़ घर बनाए और शहरी गरीबों के लिए 80 लाख पक्के मकान बने. अगर कांग्रेस की रफ्तार से ये घर बने होते तो 100 साल इतना काम करने में लग जाते. पांच पीढ़ियां गुजर जातीं. 10 सालों में 40 हजार किलोमीटर रेलवे ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन हुआ. अगर यही कां कांग्रेस की रफ्तार से होता तो इसे 80 साल लग जाते और 4 पीढ़ियां गुजर जातीं.”


पीएम मोदी ने आगे कहा, “हमने 17 करोड़ अधिक कनेक्शन दिए. ये मैं दस साल का हिसाब दे रहा हूं. अगर कांग्रेस की चाल से चलते तो और 60 साल लग जाते. तीन पीढ़ियां धुएं में खाना पकाते पकाते गुजर जातीं.”  


पहले और दूसरे कार्यकाल में क्या हुआ?


उन्होंने कहा, “देश की जनता ने जब हमें पहली बार सेवा करने का मौका दिया तो हमने अपने पहले कार्यकाल में यूपीए के समय के जो गड्ढे थे वो भरते रहे. दूसरे कार्यकाल में नए भारत की नींव रखी औऱ तीसरे कार्यकाल में विकसित भारत के निर्माण को गति देंगे. पहले कार्यकाल में हमने स्वच्छ भारत, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सुगम्य भारत और डिजिटल इंडिया जैसे कई जनहित के कामों को अभियान का स्वरूप देकर आगे बढ़ाया.”


पीएम मोदी ने आगे कहा, “इसी तरह टैक्स व्यवस्था को सुगम्य बनाने के लिए जीएसटी लेकर आए और इसीलिए जनता ने हमें आशीर्वाद दिया. फिर हम दूसरे कार्यकाल में आए. जिन उपलब्धियों का देश लंबे समय से इंतजार कर रहा था वो सभी काम हमने दूसरे कार्यकाल में पूरे होते हुए देखे. हम सभी ने 370 खत्म होते देखा. नारी शक्ति वंदन अधिनियम, दूसरे कार्यकाम में कानून बना. अंतरिक्ष से लेकर ओलंपिक तक और सशस्त्र बलों से लेकर संसद तक नारी शक्ति की गूंज उठी.”


ये भी पढ़ें: 'कम अक्‍ल, आलसी होते हैं भारतीय, ऐसा सोचते थे नेहरू और इंदिरा गांधी', पीएम मोदी ने दोनों का लाल किले पर दिया भाषण पढ़कर सुनाया