International Yoga Day 2023: दुनिया भर में बुधवार (21 जून) को बड़े उत्साह के साथ नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) मनाया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र (UN) मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए कई देशों के लोगों के साथ योग किया. एक तरफ जहां पूरा विश्व खुशी के साथ योग दिवस मना रहा था तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने इस अवसर पर भी दुश्मनी निभाई है.


संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में जब यूएन के अधिकारी, विश्व भर के राजनयिक और प्रख्यात हस्तियां पीएम मोदी के साथ योग कर रहे थे तो पाकिस्तान के राजदूत वहां से नदारद रहे. सूत्रों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के मौके पर यूएन में पाकिस्तान के स्थाई प्रतिनिधि और राजदूत मुनीर अकरम शामिल नहीं हुए. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योग को विश्वव्यापी और कॉपीराइट व पेटेंट से फ्री भी बताया. 


पीएम मोदी ने कहा- योग सबका, इसपर कॉपीराइट नहीं


पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा कि मैं आप सब को देखकर खुश हूं. मैं यहां आने के लिए सभी का आभार जताता हूं. मित्रों, मुझे बताया गया है कि लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी भुगतान से फ्री है. योग को विश्व के किसी भी कोने में ले जाया जा सकता है. ये सही मायने में विश्वव्यापी है. 


योग दिवस कार्यक्रम में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड


प्रधानमंत्री ने कहा कि नौ साल पहले यहां से मुझे 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव करने का अवसर मिला था. ये देखना सुखद था कि पूरा विश्व इस विचार के समर्थन में आया. उन्होंने आगे कहा कि योग भारत से आया है और ये एक बहुत पुरानी परंपरा है. सभी प्राचीन भारतीय पंरपराओं की तरह यह भी जीवंत है. इस कार्यक्रम में सबसे ज्यादा देशों के लोगों के एक साथ योग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना है.


(इनपुट पीटीआई से भी) 


ये भी पढ़ें- 


PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में UN मुख्यालय में किया योग, वॉशिंगटन हुए रवाना, राष्ट्रपति जो बाइडेन से होगी मुलाकात | 10 बड़ी बातें