PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका के दौरे पर गए हुए हैं. उनकी अमेरिकी यात्रा के दूसरे दिन (21 जून) की शुरूआत न्यूयॉर्क में स्थित यूएन (UN) मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) पर आयोजित ऐतिहासिक समारोह से हुई. जिसके बाद पीएम वॉशिंगटन पहुंचे. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम मोदी मंगलवार (20 जून) को अमेरिका पहुंचे थे. आपको बताते हैं पीएम मोदी का शेड्यूल. 


1. पीएम मोदी ने बुधवार (21 जून) को सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग योग करने पहुंचे थे. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष कसाबा कोरोसी, हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेर, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स सहित अन्य हस्तियां योग दिवस समारोह में शामिल हुईं.


2. योग दिवस समारोह में 180 से अधिक देशों के लोगों ने हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने यहां योग सत्र का नेतृत्व किया और इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योग को सही मायने में विश्वव्यापी और कॉपीराइट व पेटेंट से मुक्त बताया. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग सत्र को सर्वाधिक देशों के लोगों की सहभागिता के मामले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.


3. प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में महात्मा गांधी की प्रतिमा को नमन करने के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की थी. ये प्रतिमा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की भारत की अध्यक्षता के तहत पिछले साल दिसंबर में स्थापित की गई थी. उन्होंने अपना संबोधन 'नमस्ते' शब्द के साथ शुरू किया और समारोह में शामिल होने के लिए दूर-दूर से यहां आने को लेकर लोगों का आभार जताया.


4. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सब को देखकर खुश हूं और यहां आने के लिए आप सभी का आभार जताता हूं. मुझे बताया गया है कि लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद हैं.  योग भारत से आया है और यह एक बहुत पुरानी परंपरा है. योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी भुगतान से मुक्त है. योग किसी भी उम्र के महिला या पुरूष की ओर से और तंदुरूस्ती के किसी भी स्तर पर किया जा सकता है. योग को कहीं भी (विश्व के किसी भी कोने में) ले जाया जा सकता है और यह सही मायने में विश्वव्यापी है. 


5. प्रधानमंत्री ने कहा कि योग का उद्देश्य एकजुट करना है. मुझे याद है कि नौ साल पहले यहां से मुझे 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव करने का अवसर मिला था. ये देखना सुखद था कि पूरा विश्व इस विचार के समर्थन में आया. योगासन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में जमीन पर पीले रंग की सैकड़ों 'योग मैट' बिछाई गई थी. योग के लिए विशेष रूप से तैयार की गई सफेद टी-शर्ट पहने लोग कार्यक्रम में शामिल हुए.


6. यूएनजीए अध्यक्ष साबा कोरोसी ने कहा कि मैंने सीखा है कि जो शक्तियां ब्रह्मांड में और हमारे अंदर हैं वे एक ही नियम का पालन करती हैं और वह है संतुलन हासिल करना. योग हमें भौतिक रूप से बदलता है. मुझे अपनी बेटी पर भी गर्व है जो योग का काफी समय से अभ्यास कर रही है. मैं उसकी वजह से योग को और अच्छे से समझ पाया हूं. 


7. न्यूयॉर्क में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी पहुंचे. वॉशिंगटन के एंड्रयू एयर बेस पर पीएम मोदी को बारिश के बीच गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. साथ ही प्रवासी भारतीयों की ओर से उनका पारंपरिक स्वागत किया गया. वॉशिंगटन में पीएम मोदी उद्योगपतियों और कई कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठकें करेंगे. 


8. गुरुवार (22 जून) को पीएम मोदी को व्हाइट हाउस में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. पीएम मोदी व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. शाम को वह अमेरिकी संसद की संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. संयुक्त सत्र में ये उनका दूसरा संबोधन होगा. इससे पहले उन्होंने 2016 में अमेरिकी संसद को संबोधित किया था. गुरुवार को ही पीएम व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन की ओर से आयोजित डिनर में शामिल होंगे. 


9. इससे पहले पीएम ने मंगलवार को यूएस पहुंचने के बाद कई अमेरिकी दिग्ग्जों से भी मुलाकात की थी. जिसमें ट्विटर के मालिक और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भी शामिल हैं. मस्क के अलावा पीएम मोदी एस्ट्रोफिजिसिस्ट एवं लेखक नील डेग्रसे टायसन, नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री पॉल रोमर, लेखक निकोलस नसीम तालेब और निवेशक रे डेलियो से भी मिले हैं. पीएम ने भारतीय मूल की अमेरिकी गायिका, संगीतकार और ग्रैमी पुरस्कार विजेता फाल्गुनी शाह से भी मुलाकात की.


10. पीएम मोदी के सम्मान में शुक्रवार (23 जून) को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन लंच की मेजबानी करेंगे. पीएम शुक्रवार को ही वॉशिंगटन के रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित भी करेंगे. पीएम मोदी दो देशों की अपनी यात्रा के दूसरे फेज में 24 से 25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर जाएंगे. 


(इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें- 


Delhi Ordinance: केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ संसद में क्या AAP को मिलेगा कांग्रेस का साथ? सामने आई ये बड़ी खबर