India Pakistan Trade: पाकिस्तान में लगातार आर्थिक हालात बिगड़ रहे हैं. आम लोगों को सरकार की नाकामी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. इस बीच पाकिस्तान की कोशिश है कि वो भारत के साथ ज्यादा से ज्यादा व्यापार बढ़ाए, जिससे उसकी अर्थव्यवस्था पटरी पर आ सके. इसी बीच अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की तरफ से भारत से व्यापार को लेकर एक बयान सामने आया है. लेकिन इसी बीच उन्होंने कश्मीर और आर्टिकल 370 का राग भी अलापा. 


व्यापार की बात और आर्टिकल 370 का जिक्र
टर्किश न्यूज एजेंसी के साथ एक इंटरव्यू के दौरान पीएम शहबाज शरीफ ने भारत के साथ स्वस्थ व्यापार संबंधों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार से दोनों तरफ फायदा हो सकता है. शरीफ ने कहा कि, हमें ये अच्छी तरह से पता है कि भारत के साथ व्यापार से पाकिस्तान को बड़ा फायदा मिल सकता है. लेकिन व्यापार की बात करते हुए पाकिस्तान पीएम ने कश्मीर राग छेड़ दिया, उन्होंने कहा कि कश्मीर में आर्टिकल 370 की वापसी के बिना व्यापार के रास्ते खुलना संभव नहीं है. 


हालांकि ऐसा नहीं है कि शहबाज शरीफ ने पहली बार कश्मीर और आर्टिकल 370 का राग अलापा हो. प्रधानमंत्री बनने के बाद वो पांच से ज्यादा बार इस बात का जिक्र कर चुके हैं. उनके अलावा पाकिस्तान के कई मंत्री भी आर्टिकल 370 के समर्थन में खड़े दिखाई दिए हैं. 


आतंकी हमले के बाद व्यापार पर असर
बता दें कि 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के ठीक एक दिन बाद भारत ने पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशंस की लिस्ट से बाहर कर दिया था. जिसके बाद पाकिस्तान के साथ व्यापार पर इसका सीधा असर पड़ा. पाकिस्तान में पहले ही आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, भारत के इस फैसले के बाद पाक को आर्थिक मोर्चे पर काफी नुकसान हुआ. 


पाकिस्तान अब लगातार कोशिश में जुटा है कि कैसे भारत के साथ हर तरह का व्यापार शुरू किया जाए. इसके लिए कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में हुई बैठक में भारत के साथ व्यापार के लिए एक बार फिर ट्रेड मिनिस्टर की नियुक्ति को मंजूरी दी गई थी. आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने ये पद खाली कर दिया था. पाकिस्तान कैबिनेट ने कमर जमान को भारत में ट्रेड मिनिस्टर नियुक्त किया. हालांकि भारत का हमेशा से पाकिस्तान को लेकर यही रुख रहा है कि आतंकवाद और व्यापार एक साथ नहीं हो सकता है. 


ये भी पढ़ें -
Nepal Air Crash: नेपाल ने तारा एयर विमान के हादसे के बाद नियमों को किया सख्त, खराब मौसम में उड़ानों पर रोक लगाई


Israel-Iran Relations: इजराइल के पीएम का आरोप- ईरान ने परमाणु कार्यक्रम की जांच से बचने के लिए चुराए यूएन के दस्तावेज