Opposition Parties Meeting: बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में शुक्रवार (1 सितंबर) को हुई बैठक के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हम 60 फीसदी जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं. हम एक साथ मिलकर लड़ेंगे तो बीजेपी की जीत नामुमकिन है. 


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष  राहुल गांधी ने कहा कि मैंने कल ही बताया कि जी-20 हो रहा है. ऐसे में अडानी ग्रुप को लेकर जांच होनी चाहिए है. मोदी सरकार की मंशा है कि गरीब से पैसा लेकर दूसरी जगह ट्रांसफर करो. हमारा आइडिया गरीब और किसानों को मिलाना है. मुझे विश्वास है कि 'इंडिया' बीजेपी को हरा देगी. 


चीन पर क्या कहा?
राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश से झूठ बोलते हैं कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन लद्दाख के आम नागरिकों से बात करिए तो पता चलता है कि वहां की क्या स्थिति है.


राहुल गांधी ने कहा, ''मैं लद्दाख में पैंगोंग झील गया जहां चीन ने कब्जा जमाया हुआ है. मैंने स्थानीय लोगों से बात की और उन्होंने कहा कि पीएम मोदी झूठ बोल रहे हैं कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा नहीं किया है. सीमा पर बदलाव स्पष्ट है. चरवाहों के मुताबिक उन्हें पहले वाली जगहों तक नहीं जाने दिया जाता. लद्दाख में जो हो रहा है, वो शर्मनाक है.''


कौन से दो निर्णय लिए गए?
राहुल गांधी ने बताया कि बैठक में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. इसमें पहला एक कॉर्डिनेशन कमेटी और दूसरा जल्दी ही सीट शेयरिंग पर विचार कर रिजॉल्यूशन पारित करना है. उन्होंने आगे कहा कि हमारे बीच में मतभेद थे, लेकिन जिस तरह से मतभेदों को दूर किया गया, उससे मैं प्रभावित हूं.


'इंडिया' का क्या प्रस्ताव है?
विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने प्रस्ताव जारी कर बताया कि हम जितना संभव हो सके आगामी लोकसभा चुनाव में साथ मिलकर लड़ने का संक्लप लेते हैं. विभिन्न राज्यों में सीट बंटवारे की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाएगी. 


ये भी पढ़ें- Opposition Party Meet: लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A. कैसे करेगा काम? ये 5 कमेटियां बनाएंगी 2024 का असली प्लान