Opposition Meeting: लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ रणनीति बनाने में लगे विपक्षी दलों की बैठक मंगलवार (18 जुलाई) को बेंगुलरु में हुई. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रेसिडेंट सोनिया गांधी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कई नेता शामिल हुए.


विपक्षी दलों की मीटिंग के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने बताया कि  गठबंधन का नाम INDIA होगा. इसमें आई (I) - भारतीय (Indian), एन (N) -राष्ट्रीय ( National), डी (D)-विकासवादी (Developmental), आई (I)- समावेशी (Inclusive) और ए (A) - गठबंधन (Alliance) है.


 INDIA का फुल फॉर्म है- 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्ल्युसिव एलायंस' यानि भारतीय राष्ट्रीय विकासवादी समावेशी गठबंधन. 


मीटिंग में कौन- कौन नेता-शामिल रहा?
दूसरे दिन की बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख  ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, झारखंड झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन,  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और कुछ अन्य नेता इस बैठक में शामिल रहे. 









मल्लिकार्जुन खरगे क्या बोले?
 खरगे ने 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले रणनीति पर चर्चा करने के लिए हो रही 26 विपक्षी दलों की बैठक में कहा कि कांग्रेस की सत्ता या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है.  उन्होंने ट्वीट कर कहा कहा, ‘‘इस बैठक में हमारी मंशा अपने लिए सत्ता हासिल करने की नहीं है। हमारा इरादा हमारे संविधान, लोकतंत्र, धर्मनिरेपक्षता और सामाजिक न्याय की रक्षा करना है. ’’


लालू प्रसाद ने क्या कहा?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद ने कहा कि देश और लोकतंत्र को बचाना होगा. गरीबों, युवाओं, किसानों, अल्पसंख्यकों की रक्षा करनी होगी. केंद्र की मोदी सरकार में सभी को कुचला जा रहा है. 


अरविंद केजरीवाल और उमर अब्दुल्ला क्या बोले? 
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संजोयक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 10 साल के कार्यकाल में लगभग हर क्षेत्र को पूरी तरह से चौपट कर दिया, उनसे छुटकारा पाने का समय आ गया है.


वहीं जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम हर गलत चीज के खिलाफ एकजुट रुख अपनाएं. संविधान नष्ट हो गया है, धर्मनिरपेक्ष ताना-बाना कमजोर हो गया है. 


ये भी पढ़ें- Opposition Parties Meeting: NDA में शामिल दलों पर राघव चड्ढा ने लगाया बड़ा आरोप, ED का नाम लेकर किया ये दावा