One Nation, One Election Committee: गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के 12 जनपथ रोड पर वन नेशन, वन इलेक्शन को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ बुधवार (6 सितंबर) को बैठक की. एक राष्ट्र, एक चुनाव की संभावनाओं को तलाशने को लेकर बनी कमेटी के चेयरमैन रामनाथ कोविंद हैं. वहीं इस समिति के सदस्य अमित शाह भी हैं.


कोविंद और शाह की मुलाकात के दौरान केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. दरअसल केंद्र सरकार ने शनिवार (2 सितंबर) को कोविंद की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति के गठन का नोटिफिकेशन जारी किया था.


कमेटी में कौन सदस्य है?
कमेटी के सदस्य गृह मंत्री अमित शाह के अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष कश्यप, एन के सिंह, पूर्व सीवीसी संजय कोठारी, लोकसबा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद हैं. हालांकि अधीर रंजन चौधरी ने बाद में समिति का हिस्सा बनने से मना कर दिया था.


कमेटी का क्या काम है?
सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे पर गौर करने और जल्द से जल्द सिफारिशें देने के लिए कमेटी गठित की है.  कमेटी संविधान, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम और किसी भी अन्य कानून एवं नियमों की पड़ताल करेगी.


साथ ही विशिष्ट संशोधनों की सिफारिश करेगी क्योंकि एकसाथ चुनाव कराने के उद्देश्य से इनमें संशोधन की आवश्यकता होगी. समिति इस बात की भी पड़ताल और सिफारिश करेगी कि क्या संविधान में संशोधन के लिए राज्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी. 


बात दें कि पीएम मोदी एक राष्ट्र, एक चुनाव की पैरवी करते हुए समय-समय पर कहते रहे हैं कि इससे समय और पैसा बचेगा. वहीं विपक्ष कह रहा है कि ये राज्यों के संघ पर हमला होगा.


इनपुट भाषा से भी,  


ये भी पढ़ें- 'वन नेशन, वन इलेक्शन' को लेकर एक्शन में कमेटी, कानून मंत्रालय के अधिकारियों ने रामनाथ कोविंद से की मुलाकात