Omicron Variant: देश में कोविड-19 (Covid-19) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसके सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) से सामने आए हैं. वहीं, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर गंभीर है.


इस बीच, ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों पर सदन में बोलते हुए राज्य के डिप्टी सीएम अजीत पवार (Maharashtra Deputy CM Ajit Pawar) ने कहा, "हमें चीजों को गंभीरता से लेने की जरुरत है. हम दोबोरा लॉकडाउन ( Lockdown) नहीं चाहते हैं. हम सदन में सभी से अनुरोध करते हैं कि कृपया मास्क पहनें. मैं विपक्ष के नेताओं से इस मुद्दे पर जिम्मेदारी से बोलने का आग्रह करता हूं."






देश में ओमिक्रोन के 236 मामले


बता दें कि देश में इस समय ओमिक्रोन (Omicron) के कुल 236 मामले हो चुके हैं. इनमें से 104 मरीज ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में रिकवरी रेट 98.40% है. वहीं, ओमिक्रोन  (Omicron) के सबसे ज्यादा 65 संक्रमित महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं. इनमें से 35 मरीज ठीक हो चुके है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली में 64 ओमिक्रोन मामले हैं, जिसमें से 23 केस ठीक चुके हैं. 


31 दिसंबर तक धारा 144 लागू


देश में अब तक सबसे ज्यादा ओमिक्रोन के मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं. इसे देखते हुए सरकार ने 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी है. बीएमसी (BMC) ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें बंद जगहों में केवल 50 प्रतिशत क्षमता तक और खुले स्थानों में केवल 25 प्रतिशत लोगों की इजाजत है. साथ ही पार्टी के आयोजकों को 200 से अधिक लोगों की सभा होने पर अधिकारियों से इजाजत लेने होगी.


इन लोगों को यात्रा करने की इजाजत


लोगों को हर समय कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. सार्वजनिक परिवहन में पूर्ण रूप से टीका लगवा चुके लोगों को यात्रा करने की इजाजत होगी. महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों को पूर्ण रूप से टीका लगा होना चाहिए या उनके पास 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए.


ये भी पढ़ें-


Ludhiana Court Blast: लुधियाना कोर्ट की तीसरी मंजिल पर ब्लास्ट, 1 शख्स की मौत


Ayodhya Land Deal मामले की प्रियंका गांधी ने की उच्च न्यायालय स्तरीय जांच की मांग, कहा- चंदे के साथ किया गया घोटाला