Omicron Case In India: भारत मे कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के मामले तेज़ी से बढ़ रहे है. अब तक कुल 24 राज्यों में 2,135 मामले सामने आए है जिसमें से 828 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं ओमिक्रोन संक्रमण से देश मे पहली मौत हुई है. राजस्थान के उदयपुर में ओमिक्रोन संक्रमण से 72 साल के एक व्यक्ति की जान गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस बात की पुष्टि की है. ओमिक्रॉन से देश में पहली मौत उदयपुर में हुई. कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित व्यक्ति 72 साल का था. केंद्र सरकार के मुताबिक उस व्यक्ति को पहले से सीवियर डायबिटीज और कुछ और बीमारी भी थी. उनका इलाज प्रोटोकॉल के मुताबिक चला रहा था लेकिन उनकी रिपोर्ट आने से पहले ही उनकी मौत हो गई इसलिए उसे ओमिक्रोन से मौत माना जाएगा.


इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, "जिस राजस्थान के केस की बात कर रहे है टेक्निकली हम कह सकते है की वो ओमिक्रोन के कारण ही मरा था. हालांकि जब तक ओमिक्रोन का रिजल्ट आया, उससे पहले ही उसकी मौत हो गई थी." उन्होंने बताया कि मरने वाले मरीज की उम्र काफी कम थी उन्हें डायबिटीज और कोमोरबिड कंडीशन था. लव ने बताया कि जब वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे तो उनका ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल के मुताबिक था और उनकी बाकी कोमोरबीडीटी का इलाज चल रहा था. हालांकि जब तक उनका ओमिक्रोन का रिजल्ट आता उससे पहले ही उनकी मौत हो गई. तो जैसे हमारी गाइडलाइन की कोई व्यक्ति पॉजिटिव होता है उसे कोविड डेथ मानते, इसलिए बाद में भी अगर वो ओमिक्रोन से संक्रमित पाए जाते है तो उसे ओमिक्रोन पॉजिटिव ही कहेंगे.


सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से आ रहे हैं मामले 


देश मे सबसे ज्यादा ओमिक्रोन संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में है. महाराष्ट्र में कुल 653 मामले रिपोर्ट हुए है जिसमें से 259 ठीक हो चुके है. इसके बाद दिल्ली में 464 ओमिक्रोन संक्रमण के मामले है जिसमे से 57 ठीक हुए है. केरल में 185 केस है जिसमें से 58 ठीक हुए है, राजस्थान में 174 केस रिपोर्ट हुए है जिसमें से 88 मरीज ठीक हो गए। वहीं गुजरात मे 154 मामले सामने आए है और 96 ठीक हो गए. इसी तरह तमिलनाडु में 121 और तेलंगाना में 84 मामले सामने आए है. 


ये भी पढ़ें:


PM Modi's Rally Cancelled: बठिंडा एयरपोर्ट पर अधिकारियों से पीएम मोदी बोले- अपने सीएम को शुक्रिया कहना कि मैं जिंदा लौट पाया


Omicron Threat: कोविड के होम आइसोलेशन और इलाज को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस