Russian MP Death Case Update: ओडिशा में पुतिन के आलोचक पावेल एंटोव (Pavel Antov) की मौत का रहस्य और गहराता जा रहा है. अब इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स ने एक और खुलासा किया है. उनका कहना है कि अंतिम संस्कार से पहले सांसद के विसरा को सुरक्षित नहीं किया गया था और पुलिस ने इसके सैंपल नहीं मांगे. 


वहीं, इसका बचाव करते हुए राज्य पुलिस क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों मौतों के दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं. विसरा के सैंपल जरूर मांगे गए होंगे, हालांकि जांच में केवल ऑटोप्सी और विसरा रिपोर्ट पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. ओडिशा सरकार ने रूसी व्यवसायी और 65 वर्षीय सांसद एंटोव की मौत मामले में क्राइम ब्रांच को जांच का आदेश दिया था. 


'पुलिस ने नहीं मांगा एंटोव का विसरा' 


दरअसल, सॉसेज टाइकून एंटोव की पिछले शनिवार (24 दिसंबर) को होटल की तीसरी मंजिल से गिरकर मौत हो गई थी. इसी होटल में दो दिन पहले यानी 22 द‍िसंबर को हार्ट अटैक से एक और रूसी पर्यटक की मौत हुई थी. रायगड़ा के मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी लालमोहन राउत्रे ने बताया कि ब्यदानोव के विसरा के सैंपल प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए संरक्षित किए गए थे. वहीं, पुलिस ने एंटोव के विसरा के नमूने भेजने के लिए नहीं कहा था. 


'पुलिस को रखना चाहिए था विसरा'


ओडिशा के पूर्व डीजीपी बिपिन बिहारी मिश्रा ने कहा कि विसरा को आगे की जांच के लिए रखा जाना चाहिए था. वहीं, पंजाब के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च में फोरेंसिक मेडिसिन के प्रोफेसर विशाल गर्ग ने भी कहा कि जहां भी संदेह हो, विसरा के सैंपल को सुरक्षित रखना चाहिए. उन्होंने आश्चर्य जताते हुए कहा कि दो लोगों की रहस्यमयी मौत के बाद भी पुलिस ने विसरा नहीं संभाला. 


वहीं, ओडिशा हाई कोर्ट के वकील देवाशीष पांडा ने भी कहा, ''पुलिस और डॉक्टरों को नमूने रखने चाहिए थे. अगर यह स्पष्ट है कि किसी की मौत ऊंचाई से गिरने के कारण हुई है तो केमिकल टेस्ट की जरूरत नहीं है लेकिन जब कोई गवाह ही नहीं है तो कोई इतना निश्चित कैसे हो सकता है?”


कमरे में चारों तरफ थीं टूटी शराब की बोतलें 


पुलिस ने इस मामले को लेकर बताया कि वह जांच कर रही है कि क्या एंटोव और ब्यदानोव के बीच झगड़ा हुआ था. होटल के कर्मचारियों ने कमरे में चारों तरफ शराब की टूटी हुई बोतलें और प्लेटें बिखरी पड़ी होने की बात कही थी. इस मामले में क्राइम ब्रांच ने एक रूसी जोड़े पनसासेंको नतालिया और तुरोव मिखाइल से भी पूछताछ की है. ये लोग भी रायगड़ा के इसी होटल में रुके थे. 


ये भी पढ़ें: 


'जली हुई लाशें नहीं बतातीं कोई कहानी', ओडिशा में रूसी पर्यटकों के अंतिम संस्कार पर कांग्रेस सांसद ने उठाए सवाल