Prophet Muhammad Nupur Sharma Controversy Update: पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ बीजेपी नेताओं की विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर विवाद धीरे-धीरे और गहराता जा रहा है. इस कड़ी में अब आतंकी संगठन अलकायदा की भी एंट्री हो गई है. पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर की गई टिप्पणी को लेकर आतंकवादी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) ने भारत में आत्मघाती हमले (Suicide Attack) की धमकी दी है. अलकायदा ने इसे इस्लाम का अपमान बताया है और देश के कई राज्यों में हमले की धमकी दी है.


6 जून को एक धमकी पत्र के जरिए आतंकवादी समूह अल-कायदा ने कहा है कि वह पैगंबर के सम्मान में लड़ने के लिए दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और गुजरात में आत्मघाती हमले शुरू करेगा. वहीं इस टिप्पणी को लेकर दुनिया के कई मुस्लिम देशों ने पहले ही भारत से नाराजगी जताई है. खाड़ी के कई देश भारतीय राजनयिकों को तलब भी कर चुके हैं.


पैगंबर विवाद में अब तक क्या-क्या हुआ?


नुपूर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल की पैगंबर के खिलाफ विवादित टिप्पणियों ने देश विरोधी तत्व सक्रिय हो गए हैं वहीं भारत के लिए कूटनीतिक मुश्किलें भी खड़ी हो गई है. अलकायदा ने देश के कई शहरों और शहरों में हमले की धमकी दी है. कुवैत ने पहले ही भारतीय उत्पादों को अपने स्टोर से हटा लिया है. कुवैत, ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ओमान, इंडोनेशिया समेत 15 से ज्यादा देशों ने इस टिप्पणी को लेकर विरोध जताया है. उधर मुंब्रा पुलिस ने नुपूर शर्मा को समन भेजा है और उन्हें 22 जून को पेश होने के लिए कहा है.


अलकायदा की धमकी


BJP नेताओं की ओर से पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी को लेकर आतंकवादी संगठन अलकायदा ने देश में आत्मघाती हमले की धमकी दी है. अलकायदा इस टिप्पणी को अपमान बताते हुए गुजरात, यूपी, बॉम्बे और दिल्ली में आत्मघाती हमले की चेतावनी दी है. एक धमकी भरे पत्र के जरिए आतंकवादी समूह अल-कायदा ने कहा है कि वह पैगंबर के सम्मान में दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और गुजरात में आत्मघाती हमले शुरू करेगा.



कुवैत में भारतीय उत्पादों का बहिष्कार


बीजेपी नेताओं की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी का असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिख रहा है. कुवैत में भारतीय उत्पादों का बहिष्कार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुवैत की एक सुपर मार्केट ने अपने यहां से भारतीय उत्पादों को हटा दिया है. कुवैत सिटी के बाहर एक सुपरमार्केट से चावल, मसालों को शॉप काउंटर से हटाकर प्लास्टिक शीट्स के जरिए कवर कर दिया गया है.



किन-किन देशों ने दर्ज कराया विरोध?


दुनिया के कई देशों ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर विरोध दर्ज कराया है. इस लिस्ट में करीब 15 देश शामिल हैं. इनमें कतर, ईरान, इराक, कुवैत ने भारतीय राजनयिकों को पहले ही तलब कर इसकी कड़ी निंदा की. इस सूची में इंडोनेशिया, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मालदीव भी शामिल है. इसके अलावा बीजेपी नेताओं की टिप्पणियों की आलोचना करने वाले देशों में ओमान, जॉर्डन, बहरीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान भी है.


नुपूर शर्मा को समन


बीजेपी से सस्पेंड की गईं नुपूर शर्मा की मुश्किलें अब बढ़ती जा रही है. पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी को लेकर मुंब्रा पुलिस ने नुपूर शर्मा को समन भेजा है. पुलिस ने नुपूर शर्मा को 22 जून को हाजिर होने के लिए कहा है. बता दें कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी को लेकर नुपूर शर्मा के खिलाफ मुंब्रा, ठाणे और पाइधोनी में केस दर्ज हुए हैं.


AIMPLB की कार्रवाई की मांग


ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने भी पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी को लेकर कड़ा रूख अपनाया है. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की ओर से एक चिट्ठी जारी की गई है. पैग़ंबर मोहम्मद पर अपमानजनक और अशोभनीय टिप्पणी करने वाले बीजेपी नेताओं को पार्टी से निलंबित करने को तो सही बताया है लेकिन उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी मांग की है. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का कहना है कि नुपूर शर्मा के खिलाफ कानून कार्रवाई करते हुए उन्हें कड़ी सजा दी जाए.


OIC की ओलचना पर MEA का जवाब


वहीं, ओआईसी (OIC) की आलोचना के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा था कि बीजेपी के नेताओं की टिप्पणियां किसी भी रूप में भारत सरकार के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं. भारत सभी धर्मों का सम्मान करता है. OIC की टिप्पणियों को विदेश मंत्रालय ने गैर जरुरी बताया. बता दें कि पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर विवादित टिप्पणी को लेकर बीजेपी (BJP) पहले ही नुपूर शर्मा (Nupur Sharma) और नवीन कुमार जिंदल के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है. नुपूर शर्मा को प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए सस्पेंड कर दिया. इसके अलावा नवीन कुमार जिंदल को भी पार्टी से निकाला गया है.


ये भी पढ़ें:


Prophet Muhammad विवाद के बीच आज ईरान के विदेश मंत्री और S. Jaishankar की मुलाकात, भारत पहुंचे हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियन


Kanpur Clash: PFI से जुड़े तार, BJP नेता की गिरफ्तारी और शिकंजे में 54 लोग, जानें कानपुर हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ