देश में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीनेशन अभियान भी तेजी से चल रहा है. 1 मई से 18 साल के उपर के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जा रहा है. इस दौरान वैक्सीन के लिए सेंटर का रजिस्ट्रेशन करवाने वाले वैक्सीन का चुनाव भी कर सकते हैं.


प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स को निर्देश


स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स को निर्देश दिए हैं कि वे बताएं कि उनके केन्द्र पर कौन सा वैक्सीन लगाई जा रही है. यही नहीं वैक्सीन के स्टॉक और उसकी कीमत की जानकारी भी CoWIN  प्लेटफॉर्म पर होनी चाहिए. ये जानकारी पहले से ही उपलब्ध होने से लोगों के पास उस सेंटर को चुनने का विकल्प होगा जहां उनकी पसंद की वैक्सीन लगाई जा रही है. फिलहाल भारत में सीरम इंस्टीट्यूट पुणे में निर्मित कोवीशील्ड और भारत बायोटेक, हैदराबाद द्वारा बनाई कई वैक्सीन कोवैक्सीन को लोगों को दी जा रही है. उम्मीद है कि रूस में बनी स्पूतनिक-वी भी जल्द ही भारत में उपलब्ध हो सकेगी.


CoWIN  पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर लेना होगा अमाइंटमेंट


1 मई से पूरे देश में 18 से 45 वर्ष के लोगों के लिए भी टीकाकरण की शुरूआत हो जाएगी. इसके लिए CoWIN  वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर अमाइंटमेंट लेना होगा.  ऐसा माना जा रहा है कि 1 मई से जब सभी वयस्कों के लिए टीकाकारण का काम शुरू हो जाएगा, तब टीकाकरण केन्द्रों पर काफी भीड़ हो सकती है. ऐसे में टीकाकरण केन्द्रों पर पहले से अपॉइंटमेंट लेकर टीका लगाने की अनिवार्यता से भीड़ को कम किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें-


इन चार राज्यों ने कहा- वैक्सीन का स्टॉक नहीं, 1 मई से सभी के लिए वैक्सीनेशन शुरू नहीं कर पाएंगे


वैक्सीन से कोरोना की कमर तोड़ने वाली इजराइली कहानी, जानिए इजराइल सरकार के हेल्थ एक्सपर्ट की जुबानी