Sikkim Army Truck Road Accident: चीन से सटी एलएसी के करीब नॉर्थ सिक्किम में शुक्रवार (23 दिसंबर) को एक दर्दनाक सड़क हादसा हुआ. हादसे में भारतीय सेना के 16 जवान शहीद हो गए. घटना में चार जवान घायल भी हुए हैं जिन्हें इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर मिलिट्री-हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. भारतीय सेना की पूर्वी कमान (कोलकता) ने बयान जारी कर बताया कि शुक्रवार को तीन आर्मी ट्रकों का काफिला नॉर्थ सिक्किम के छातेन से थांगु की तरफ जा रहा था.


जेमा के करीब तीव्र मोड़ पर एक ट्रक फिसलकर सड़क से नीचे आ गिरा. एक्सीडेंट इतना भीषण था कि ट्रक के परखच्चे उड़ गए. इस ट्रक में कुल 20 लोग सवार थे. हादसे में 16 सैनिकों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. मरने वालों में 3 जेसीओ (जूनियर कमिशनड ऑफिसर) और 13 अन्य रैंक के जवान थे.


घायल जवानों को मिलिट्री-हॉस्पिटल में कराया भर्ती
सेना के मुताबिक, एक्सीडेंट के तुरंत बाद रेस्क्यू मिशन को लॉन्च किया गया और चार घायल जवानों को एयरलिफ्ट कर मिलिट्री-हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. सेना ने बयान में घटना पर दुख जताते हुए सैनिकों के शोक-संतप्त परिवारों के साथ खड़े रहने का भरोसा दिलाया. बता दें कि नॉर्थ सिक्किम से सटी एलएसी पर भी भारत और चीन के सैनिकों में झड़प की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. ये इलाका 13-14 हजार फीट की ऊंचाई पर है, लेकिन चीन की हरकतों के चलते इस इलाके में भी भारतीय सेना की तैनाती काफी मजबूत है और यहां सेना की मूवमेंट काफी रहती है.


खतरनाक है ये इलाका
जनवरी 2019 में एबीपी न्यूज की टीम इस इलाके में गई थी और देखा था कि छातेन और थांगु के बीच सड़क में काफी बैंड हैं जिसके चलते यहां गाड़ियां का मूवमेंट काफी जोखिम भरा रहता है. डोकलम विवाद (2017) के बाद इस इलाके में टैंक और बीएमपी-व्हीकल्स की तैनाती के वक्त भी भारतीय सेना को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. शुक्रवार ( 23 दिसंबर) को सेना के ट्रक के एक्सीडेंट की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर सामने आई जिसमें साफ तौर से दिखाई पड़ रहा है कि दुर्घटना कितनी भीषण है. एक्सीडेंट में आर्मी ट्रक के परखच्चे उड़ गए. 


ये भी पढ़ें-


IIT Entrance Test: आईआईटी प्रवेश परीक्षा ‘जेईई-एडवांस्ड’ की आई तारीख, जानें कब होगी परीक्षा?