नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्य प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. दिल्ली के कई इलाकों में तो एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) अभी भी 500 से 700 के बीच है. प्रदूषण से बिगड़ी स्तिथि की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि कल पीएमओ में कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई. दिल्ली में प्रदूषण के ही मद्देनजर आज से ऑड ईवन योजना लागू कर दी गई है.


सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के हरियणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश भी भयंकर प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. दिवाली के बाद से बढ़ना शुरू हुआ प्रदूषण का स्तर दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण समस्या और ज्यादा विकराल हो गई. हरियाणा के लगभग दस से ज्यादा जिले प्रदूषण की मार झेल रहे हैं.


प्रदूषण के चलते दिल्ली के हालात बेहद खतरनाक हो गए हैं, दिल्ली और आसपास के शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर है. इन शहरों में न धूप निकल रही है, ना ही हवा चल रही है और ना बारिश हो रही है. इससे साफ है कि दिल्ली एनसीआर के लोगों को हाल फिलहाल में प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद भी कम है.


जानें आपके शहर में क्या है एक्यूआई लेवल?

- गाजियाबाद- 571
- फरीदाबाद- 432
- गुरुग्राम- 510
- दिल्ली- 539
- नोएडा- 434
- लखनऊ- 479
- पटना- 271
- अहमदाबाद- 170
- अमृतसर- 175
- मुंबई- 91
- चेन्नई- 183


प्रदूषण से बचने के लिए क्या करें?
- जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर जाएं.
- घर के अंदर ही व्यायाम करें.
- घर से बाहर जाते समय पर मास्क जरूर लगाएं.
- ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बनी रहे.
- खाने में विटामिन सी की मात्रा अधिक रखें.
- अस्थमा के मरीज दवा अपने साथ जरूर रखें.