नई दिल्ली: ऑन लाइन पोर्टल लोकल सर्किल्स ने जब लोगों से पूछा कि दिल्ली-एऩसीआर में बेलगाम प्रदूषण को देखते हुए यहां रहने के बारे में आपकी क्या योजना है तो चालीस फीसदी लोगों ने कहा कि वो दिल्ली-एऩसीआर छोड़कर कहीं और बसना चाहते हैं. जबकि इक्कतीस फीसदी लोगों ने कहा है कि वो मास्क, एयर प्यूरीफायर, पौधे जैसे बचाव के साधनों का इस्तेमाल कर यहीं रहेंगे.


दिल्ली बनी गैस चैंबर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन बोले- गाजर खाने से मिलेगी प्रदूषण से राहत


सोलह फीसदी लोगों ने कहा कि वो दिल्ली-एनसीआर में रहना तो चाहते हैं लेकिन इस मौसम में नहीं. इस सर्वे में तेरह फीसदी लोग ऐसे भी हैं जो हर हाल में दिल्ली-एऩसीआर में रहना चाहते हैं. बता दें कि पिछले एक साल में दिल्ली छोड़ने वालों की संख्या में 5 फीसदी का इजाफा हुआ है. पिछले साल ये आंकड़ा 35% था.


प्रदूषण के चलते दिल्ली के हालात बेहद खतरनाक हो गए हैं, दिल्ली और आसपास के शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर है. इन शहरों में न धूप निकल रही है, ना ही हवा चल रही है और ना बारिश हो रही है. इससे साफ है कि दिल्ली एनसीआर के लोगों को हाल फिलहाल में प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद भी कम है. दिल्ली देश की राजधानी है और सबसे ज्यादा हालत खराब है इसलिए हल्ला भी मच रहा है.


दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, जानें 'जानलेवा हवा' से कैसे बचें?


प्रदूषण से बचने के लिए क्या करें?
- जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर जाएं.
- घर के अंदर ही व्यायाम करें.
- घर से बाहर जाते समय पर मास्क जरूर लगाएं.
- ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बनी रहे.
- खाने में विटामिन सी की मात्रा अधिक रखें.
- अस्थमा के मरीज दवा अपने साथ जरूर रखें.


दिल्ली के प्रदूषण से विदेशी राजनयिक भी परेशान, मोदी सरकार के सामने उठाएंगे ये मुद्दा