नई दिल्ली: स्वघोषित आध्यात्मिक गुरु और बलात्कार के आरोपी नित्यानंद ने 'रिजर्व बैंक ऑफ के कैलासा' के शुभारंभ की घोषणा की है. भारत से भाग चुके नित्यानंद ने दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में त्रिनिदाद और टोबैको के पास एक द्वीप पर अपना नया देश बनाने का दावा किया था. स्वयंभू बाबा के मुताबिक यह देश का केंद्रीय बैंक होगा.


नित्यानंद द्वारा जारी एक नए वीडियो में उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है कि "उसके देश ने एक अन्य देश के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं जो उनके बैंक की मेजबानी करेगा, जिसे 'हिंदू निवेश और रिज़र्व बैंक' कहा जाता है. उसने कहा, "गणपति की कृपा से गणेश चतुर्थी पर, हम रिजर्व बैंक ऑफ कैलासा के संपूर्ण विवरण और करेंसी का खुलासा करने जा रहे हैं... यह सब तैयार है."


 


नित्यानंद ने इस एक बैंक को लॉन्च करने के लिए 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी का शुभ दिन चुना है. वीडियो में उसने कहा, "पूरी आर्थिक नीतियां, 300-पेज का दस्तावेज़, पूरी तरह से डिजाइन मुद्रा के साथ तैयार है. आर्थिक रणनीति जो हम अपनाने जा रहे हैं और आंतरिक मुद्रा का उपयोग व बाहरी विश्व मुद्रा विनिमय सभी कानूनी रूप से किया गया है."


उसकी वेबसाइट के मुताबिक, नित्यानंद का कैलासा 'दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल हिंदू राष्ट्र' है. उसका पहले से ही 'ऋषभ ध्वजा' नामक एक ध्वज है, जिसमें राष्ट्रीय पशु, पक्षी, प्रतीक, वृक्ष और फूल के साथ नित्यानंद को फीचर किया गया है. इसकी तीन आधिकारिक भाषाएं हैं- अंग्रेजी, संस्कृत और तमिल.


यह भी पढ़ें-


जम्मू-कश्मीर से 10 हजार सुरक्षाबलों की जल्द होगी वापसी, केंद्र सरकार का आदेश


जम्मू-कश्मीर: शोपियां और हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकवादियों को किया ढेर, चाइनीज ग्रेनेड बरामद