Nishikant Dubey on JMM: झारखंड में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद, नई सरकार का इंतजार बढ़ता जा रहा है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद निशिकांत दुबे ने राज्य की राजनीतिक हलचल पर प्रतिक्रिया देते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) पर हमला किया है.

  


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट करते हुए उन्होंने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा में टूट, आज की परेड में जेएमएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन, विधायक सीता सोरेन और बसंत सोरेन नहीं दिखाई दिए. उन्होंने कहा कि नेता पद और मुख्यमंत्री पद से हेमंत सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सवाल किया कि विधायकों की बैठक बुलाने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने किसको अधिकृत किया है?


'झारखंड पर घोर संवैधानिक संकट'


बीजेपी नेता ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष ही सबकुछ होता है, यानि कि शिबू सोरेन ही अभी तक अध्यक्ष हैं. झारखंड घोर संवैधानिक संकट में है." गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को राज्य के सीएम पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया था.


बीजेपी सांसद ने आगे कहा, "झारखंड के विधायक चार्टर प्लेन से हैदराबाद जा रहे हैं, इस लिस्ट को गौर से देखना चाहिए. 10 पैसेंजर में केवल 4 विधायक हैं, यानि विधायक हैदराबाद जाने का विरोध कर रहे हैं. चम्पई सोरेन जी को झारखंड मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन जी मुख्यमंत्री नहीं बनाना चाहते हैं."




शिबू सोरेन के करीबी हैं चंपई सोरेन 


हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री आवास पर जुटे विधायकों ने चंपई सोरेन को जेएमएम विधायक दल का नेता चुना था. उन्होंने शिबू सोरेन का करीबी माना जाता है. हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हेमंत सोरेन की गिरफ्तार पर कहा था कि बीजेपी की ओर से षड्यंत्र के तहत एक के बाद एक विपक्षी सरकारों को अस्थिर करने का काम जारी है.


विपक्ष ने बीजेपी पर निशाना साधा


ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी केवल राजनीतिक प्रतिशोध के लिए विपक्ष के नेताओं को जेल में डाल रही है. आम आदमी पार्टी ने भी हेमंत की गिरफ्तारी पर सवाल खड़े किए हैं. पार्टी नेता आतिशी की ओर से कहा गया कि मुझे यकीन है कि अगले एक महीने में कई और विपक्षी नेता गिरफ्तार होंगे.


ये भी पढ़ें: 'राजनीतिक प्रतिशोध', हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर एमके स्टालिन का बीजेपी पर वार, केंद्र पर भड़कीं ममता बनर्जी