NIA: पश्चिम बंगाल के भूपति नगर ब्लास्ट मामले में छापेमारी कर आरोपी को पकड़ने गई राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम पर हमले हुए थे. अब उन्हीं NIA अधिकारियों के खिलाफ बंगाल पुलिस ने यौन उत्पीड़न समेत अन्य गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली है.


अब इसके खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कलकत्ता हाई कोर्ट का रुख किया है. एनआईए ने अपनी याचिका में मांग की है कि बंगाल पुलिस की एफआईआर तुरंत रद्द की जानी चाहिए और इस सिलसिले में एनआईए के अधिकारियों को भी गिरफ्तारी समेत अन्य कार्रवाई से सुरक्षा दी जानी चाहिए. 


हाई कोर्ट ने दी मामला दाखिल करने की अनुमति


एनआईए के वकील अरूण कुमार मोहंती ने कहा कि जस्टिस जय सेनगुप्ता ने आवेदन दायर करने और उनकी अदालत में जाने की अनुमति दी है. याचिका में पश्चिम बंगाल पुलिस की ओर से जांच एजेंसी के अधिकारियों के खिलाफ कोई भी दंडात्मक कार्रवाई किए जाने से अंतरिम संरक्षण की भी गुजारिश की गई है. अब देखना होगा कि अदालत इस मामले में क्या फैसला सुनाती है.


दरअसल, पूर्व मिदनापुर जिले के भूपतिनगर में भीड़ ने एनआईए अधिकारियों पर कथित तौर पर हमला किया था, जिसमें एक अधिकारी घायल हो गया था. ये अधिकारी दिसंबर, 2022 के विस्फोट मामले के सिलसिले में 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लौट रहे थे.


भूपति नगर ब्लास्ट में गई थी तीन लोगों की जान


दिसंबर, 2022 में हुए इस विस्फोट में 3 लोगों की जान चली गई थी. भूपतिनगर में NIA अधिकारियों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई. साथ ही, बंगाल पुलिस ने अपने एक बयान में बताया है कि गिरफ्तार किए गए एक तृणमूल नेता की पत्नी की शिकायत के आधार पर एनआईए अधिकारियों के खिलाफ भी मामला शुरू किया गया है. इसी सिलसिले में पुलिस ने एनआईए के उन अधिकारियों को नोटिस भेजा है जिन्होंने खुद पर हुए हमले के बाद शिकायत दर्ज कराई थी.


टीएमसी नेताओं को भी एनआईए ने बुलाया


दूसरी ओर, एनआईए ने भूपतिनगर में हुए विस्फोट के मामले में पूछताछ करने के लिए टीएमसी के 3 नेताओं को समन जारी किया है. एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने तृणमूल कांग्रेस के तीनों नेताओं को अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि टीएमसी के मानब कुमार कराया, सुबीर मैती और नबा कुमार पोंडा को एनआईए अधिकारियों के सामने पेश होने का निर्देश दिया गया है. ब्लास्ट के मामले में इनकी भी संलिप्तता का संदेह है.


ये भी पढ़ें:RJD Candidate List: आरजेडी ने जारी की लिस्ट, रोहिणी आचार्य, मीसा भारती, अली अशरफ फातमी को टिकट