NIA Raid In Ten States: फर्जी पासपोर्ट और मानव तस्करी के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में छापेमारी के दौरान 44 बिचौलियों को गिरफ्तार कर लिया है. एनआईए ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई में एक साथ छापेमारी की थी. एजेंसी ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर बुधवार सुबह से देर शाम तक भारत के कई राज्यों में व्यापक अभियान चलाया है. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मानव तस्करी मामले में एनआईए ने जिन राज्यों की छापेमारी कर रही है, उनमें त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, हरियाणा, पुडुचेरी, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं. इनमें से ज्यादातर राज्य ऐसे हैं, जिनकी सीमाएं पड़ोसी मुल्कों से लगती हैं. त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, असम अपनी सीमाएं बांग्लादेश के साथ साझा करते हैं, जबकि जम्मू-कश्मीर की सीमा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से लगती है. कुल 55 स्थानों पर एक साथ और रेड की है.


जम्मू से रोहिंग्या को किया गया गिरफ्तार


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एनआईए ने जम्मू और सांबा में की गई छापेमारी के बाद म्यांमार के रहने वाले एक रोहिंग्या को हिरासत में लिया है. इन दोनों शहरों के कई इलाकों में छापेमारी की गई है. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू के भठिंडी इलाके से जफर आलम नाम के एक शख्स को अरेस्ट किया गया है. छापेमारी उन जगहों पर की गई, जहां म्यांमार से आए लोग रह रहे थे.


विदेशी मुद्रा बरामद


55 जगहों पर छापेमारी के दौरान एनआईए ने मोबाइल फोन, सिम कार्ड और पेन ड्राइव जैसे डिजिटल उपकरण बरामद किए. इसके अलावा, आधार कार्ड और पैन कार्ड सहित बड़ी संख्या में पहचान-संबंधी दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. यह दस्तावेज फर्जी है या असली इसकी जांच की जा रही है. इसके साथ ही 20 लाख रुपये मूल्य वाले भारतीय नोट और 4550 (3 लाख 78 हजार 819 रुपये) अमेरिकी डॉलर भी बरामद किए गए हैं.


आपको बता दें कि बुधवार को एनआइए ने राज्यों की एजेंसियों और सीमा सुरक्षा बल के साथ मिलकर इन जगहों पर छापेमारी की थी. यह कार्रवाई दिनभर सुर्ख़ीयों में थी.


ये भी पढ़ें:Shamli News: शामली में NIA और STF टीम की छापेमारी, गिरफ्तार ISI एजेंट कलीम के माता-पिता से घंटों पूछताछ