Drug And Weapons Trafficking: भारत में गुजरात के रास्ते पाकिस्तान से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी के मामले में NIA ने शुक्रवार (23 जून) को 13 आरोपियों के खिलाफ अहमदाबाद की कोर्ट में चार्जशीट फाइल की. सभी आरोपी पाकिस्तानी नागरिक हैं. एनआईए ने इस चार्जशीट में पाकिस्तानी तस्कर दाऊद के करीबी हाजी सलीम को भी आरोपी बनाया है. 


दरअसल, दिसंबर 2022 में एक बड़े ऑपरेशन के दौरान 10 पाकिस्तानी तस्करों को गिरफ्तार किया गया था. गुजरात एटीएस को जानकारी मिली थी कि पाकिस्तान से गुजरात पोर्ट पर भारी मात्रा में हथियार और ड्रग्स आने वाला है, इसी सूचना के आधार पर गुजरात एटीएस और केंद्रीय एजेंसियों ने एक ऑपरेशन चलाया और पाकिस्तानी फिशिंग बोट से हथियारों का बड़ा जखीरा और ड्रग्स बरामद कर लिया. इतना ही नहीं मौके से 10 पाकिस्तानी तस्कर भी पकड़े गए. 


पकड़े गए तस्करों की हुई पहचान
पकड़े गए पाकिस्तानी तस्करों की पहचान कादरबख्श उमेतन बलूच, अमानुल्ला मूसा बलूच, इस्माइल सबजाल बलूच, अल्लाहबख्श हतार बलूच, गोहरबख्श दिलमुराद बलूच, अम्माल फुल्लन बलूच, गुल मोहम्मद हतर बलूच, अंदम अली बोहर बलूच, अब्दुलगनी जुंगियान बलूच और अब्दुलहकीम दिलमुराद बलूच के रूप में की गई है. 


अत्याधुनिक हथियारों की खेप को भारत में
इन सभी तस्करों के खिलाफ शुक्रवार को एनआईए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई. इसके अलावा ये कन्साइनमेंट जिस हाजी सलीम, अकबर और करीम बख्श के नाम से आया था उनके खिलाफ भी चार्जशीट दायर की गई है, जिनकी तलाश की जा रही है. एनआईए की जांच के मुताबिक गिरफ्तार किए गए 10 आरोपियों द्वारा हाजी सलीम, अकबर और करीम बख्श के साथ मिलकर अत्याधुनिक हथियारों की खेप को भारत में फरार आरोपी हारुन को डिलीवर करने थे. 


एटीएस को मुखबिरों से जानकारी मिली 
इस साजिश का पर्दाफाश तब हुआ जब गुजरात एटीएस को मुखबिरों से जानकारी मिली कि पाकिस्तान बेस पर हाजी सलीम नाम का एक ड्रग माफिया पाकिस्तान से ओखा तट के जरिए ड्रग्स और अवैध हथियारों की बड़ी खेप की तस्करी करने वाला है. इसी सूचना के बाद एटीएस ने केंद्रीय जांच एजेंसियों के साथ मिलकर ऑपरेशन चलाया. 


साझा ऑपरेशन में नाव को जब्त किया
एटीएस को सूचना मिली थी कि हथियारों और ड्रग्स की खेप 27 या 28 दिसंबर 2022 को "अल-सोहेली" नाम की एक मछली पकड़ने वाली नाव के जरिए ओखा जेट्टी (ओखा जेट्टी से 150 समुद्री मील पश्चिम) के पास भारतीय जल सीमा में पहुंचेगी. एटीएस ने ओखा तट रक्षक को सूचित किया और दोनों एजेंसियों ने एक जॉइंट ऑपरेशन में नाव को जब्त कर लिया. 


दरअसल, केस में जिस हाजी सलीम का नाम सामने आ रहा है उससे भारतीय जांच एजेंसियों को पुख्ता यकीन है कि हाजी सलीम ही दाऊद इब्राहिम है. जो नाम बदलकर ड्रग्स और हथियारों का हजारों करोड़ो रूपये का कन्साइनमेंट लगातार हिंदुस्तान भेज रहा है. 


ये भी पढ़ें: Opposition Meeting: 'हम साथ हैं', लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों का ऐलान, अरविंद केजरीवाल ने समर्थन के लिए रखी शर्त, BJP ने कसा तंज | बड़ी बातें