मुंबई: कोरोन काल में कई लोग आवश्यक चीजों की खरीददारी के लिए ऑनलाइन का रुख कर रहे हैं और लोगों की इसी आदत का फायदा ऑनलाइन ठग ले रहे हैं. मुंबई में कुछ इसी तरह का एक मामला सामने आया है, जिसमें हरियाणा के कैबिनेट मंत्री के भतीजे के साथ ठगी हुई है. चेम्बूर पुलिस की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक शालिनी शर्मा ने बताया कि नाफिज खान ने घोड़े के लिए हर्बल दवाई का ऑनलाइन ऑर्डर दिया था लेकिन उन्हें नहीं पता था कि वो ऑनलाइन ठगों के चक्कर मे पड़ गए हैं.


आरोपियों ने उनको अलग-अलग कारण देकर 1.69 लाख की ठगी की. इस मामले की जांच के दौरान हमने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इसी मामले में एक नाइजीरियन अब भी फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है. शर्मा ने बताया कि जांच में पता चला कि उन लोगों ने बहुत सारे अकाउंट का इस्तेमाल इस क्राइम में किया है. वो लोग लोगों को फंसाने के लिए पहले तो अपनी पहचान छुपाकर बातचीत करते थे और फिर पैसे अलग-अलग बैंक अकाउंट में मंगवाते थे. फिर उस बैंक अकाउंट वाले को 5 प्रतिशत कमीशन देकर उससे बाकी के पैसे खुद ले लेते थे.


किराए पर ली थी दुकान


पुलिस को इसी जांच में पता चला कि आरोपियों ने चेम्बूर इलाके में दुकान भी किराए पर ली थी ताकि लोगों को फंसाने में आसानी हो. गिरफ्तार आरोपियों के नाम मोहम्मद हुसेन शेख, डॉ. कुरमी और सलीम अनवरुद्दीन शेख है. पुलिस अब नाइजीरियन की तलाश में हैं.


कई मामले दर्ज


पुलिस ने जब इन आरोपियों को गिरफ्तार किया तो जांच के दौरान पता चला कि इन लोगों ने इसी तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर हजारों लोगों को ठगा है. इनके खिलाफ मुंबई, महाराष्ट्र के अन्य जिलों के अलावा हैदराबाद, दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों में कई मामले दर्ज हैं. अब हर राज्य की पुलिस इन आरोपियों की कस्टडी की मांग कर रही है ताकि उनके मामले की जांच भी आगे बढ़ सके.