NCW Advisory To Chief Secretaries: महिलाओं के यौन उत्पीड़न को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग काफी सख्त है. राष्ट्रीय महिला आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक एडवाइजरी (NCW Advisory To Chief Secretaries) जारी की है. इस एडवाइजरी में कोचिंग या फिर शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश देने की बात कही गई है. एडवाइजरी में महिला आयोग ने मुख्य सचिवों को ये भी कहा है कि वो शैक्षणिक संस्थान चलाने वालों के बैकग्राउंड की जांच करें.


राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा (NCW Chairperson Rekha Sharma) ने कार्यस्थलों पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है.


महिलाओं के यौन उत्पीड़न के खिलाफ सख्ती


राष्ट्रीय महिला आयोग ने कार्यस्थलों पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 को सख्ती से लागू करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एडवाइजरी जारी की है. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को इस बारे में एडवाइजरी कर कहा गया है कि वो कोचिंग और शैक्षणिक संस्थानों को इस बारे में निर्देशित करें.


महिला आयोग की अध्यक्ष ने क्या कहा?


मीडिया से बातचीत में राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW Chairperson) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि आयोग ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि वो संबंधित अधिकारियों को सभी स्टेकहोल्डर्स के बीच अधिनियम के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दें ताकि यौन उत्पीड़न के मामलों को प्रभावी तरीके से रिपोर्ट किया जा सके.


कोचिंग सेंटर चलाने वालों की जांच


राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) के अध्यक्ष रेखा शर्मा (Rekha Sharma) ने यह सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया कि कोचिंग सेंटर संबंधित अधिकारियों के पास रजिस्टर्ड हैं या नहीं. इसके साथ ही ऐसे शैक्षणिक केंद्रों को चलाने के लिए जिम्मेदार लोगों के बैंकग्राउंड की जांच करने की बात कही गई है. 


ये भी पढ़ें:


'तुनिषा को मुस्लिम रीतिरिवाज सिखा रहा था शीजान, इस्लाम धर्म अपनाने के लिए बना रहा था दबाव'- मां का बयान