NCB Gujarat ATS Joint Operation: इंडियन कोस्ट गॉर्ड ने गुजरात तट से दूर अंतर्राष्ट्रीय समुद्री बॉर्डर लाइन के पास लगभग 80 किलोग्राम ड्रग्स के साथ 14 पाकिस्तानी नागरिकों को पकड़ा है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और गुजरात एटीएस के साथ मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. पिछले कुछ दिनों से खुफिया इनपुट के आधार पर एजेंसियों की ओर से ऑपरेशन चलाया जा रहा था.


14 पाकिस्तानी को किया गया गिरफ्तार


इंडियन कोस्ट गॉर्ड ने एक्स पर पोस्ट कर बताया, "गुजरात एटीएस और एनसीबी की ओर से समुद्र में रात भर किए गए ऑपरेशन में वेस्ट अरेबियन सी में पाकिस्तानी नाव को पकड़ा है, जिसमें 14 पाकिस्तानी क्रू मेंबर सवार थे. उनके पास से 80 किलो ड्रग्स पकड़ा गया, जिसकी कीमत लगभग 600 करोड़ रुपये बताई जा रही है."


फरवरी में जब्त की गई थी सबसे बड़ी खेप


इसी साल फरवरी महीने में एनसीबी और भारतीय नौसेना ने गुजरात तट के पास ड्रग्स की अब तक की सबसे बड़ी खेप जब्त की थी. उस समय संयुक्त ऑपरेशन में 3 हजार 132 किलो ड्रग्स जब्त किया गया था, जिसकी कीमत 1000 करोड़ रुपये से अधिक की थी. नौसेना ने अपने क्षेत्र में उस जहाज को जब्त कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया था.






हिंद महासागर में नौसेना और एनसीबी के बड़े ऑपरेशन


पिछले दो वर्षों भारतीय नौसेना ने एनसीबी के साथ मिलकर हिंद महासागर में तीन बड़े ऑपरेशन किए हैं. पिछले दो वर्षों भारतीय नौसेना ने एनसीबी के साथ मिलकर हिंद महासागर में तीन बड़े ऑपरेशन किए हैं. फरवरी 2022 में एनसीबी और भारतीय नौसेना ने गुजरात तट के पास एक जहाज जब्त किया था, जिस पर से 2 क्विंटल से अधिक मेथामफेटामाइन बरामद किया गया था.


एनसीबी ने मई 2023 में पाकिस्तान के एक जहाज से कम से कम 12 हजार करोड़ रुपये का 2500 किलोग्राम मेथामफेटाइमन जब्त किया था. उस जहाज को भारत, श्रीलंका और मालदीव में कार्टेल को ड्रग्स सौंपने से पहले ही हिंद महासागर में रोक लिया गया था.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: 'आजादी के दूसरे ही दिन होना चाहिए था राम मंदिर बनाने का फैसला', पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना