नई दिल्लीः नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान अफगानिस्तान ईरान श्रीलंका मालदीव और ऑस्ट्रेलिया से ड्रग सप्लाई करने वाले मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है. इस मॉड्यूल की निशानदेही पर चेन्नई समुन्द्र के रास्ते लाई जा रही हेरोइन बरामदगी हुई है. एनसीबी ने इनके पास से 200 किलो हेरोइन पकड़ी है जिसकी इंटरनेशनल मार्केट में कीमत करीब 1 हजार करोड़ रुपये है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने टिप मिलने के बाद श्रीलंकन एजेंसीज के साथ कोऑर्डिनेट करते हुए 2 श्रीलंकन तमिल को गिरफ्तार किया है.


इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ जॉइंट आपरेशन में भी मिली थी सफलता


नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारियों के मुताबिक इससे पहले इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर उन्होंने एक ज्वाइंट ऑपरेशन किया था और फिर श्रीलंकन जहाज "शिनाया डूबा" को भारत की समुद्री सीमा में पकड़ा था. इस जहाज से नारकोटिक्स ने 100 किलो हेरोइन बरामद की थी. एजेंसी ने सभी 6 केबिन क्रू को गिरफ्तार कर इनके पास से हथियार भी बरामद किए थे. जांच के दौरान एनसीबी को इस कंसाइनमेंट के तार दो श्रीलंकन तमिल से जुड़ते हुए मिले थे.



इस घटना के बाद नारकोटिक्स ने कार्रवाई करते हुए नवास और मोहम्मद अफ़सास को चेन्नई से गिरफ्तार किया था. यह दोनों अपनी पहचान छुपाकर यहां रह रहे थे. इन्हीं की निशानदेही पर अब काम करते हुए एनसीबी ने हाल ही में 100 किलो की दूसरी कन्साइनमेंट चेन्नई के पास से पकड़ी है. इस तरह इन दो आपरेशन में एनसीबी ने करीब 200 किलो हेरोइन बरामद की है जिसकी अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 1000 करोड़ रुपये है.


समुद्र के रास्ते बढ़ी है स्मगलिंग


एनसीबी सूत्रों का कहना है की बॉर्डर सख्ती के कारण ड्रग्स आसानी से सीमा पार नहीं हो पा रही है. जिसके चलते माफिया अब अफगानिस्तान और पाकिस्तान से ड्रग्स श्रीलंका से समुद्र के रास्ते हिंदुस्तान लाने की कोशिश में लगे हैं.


जम्मूः अवैध निर्माण गिराने पहुंची निगम और पुलिस की टीम पर हमला, पथराव में लोडर का ड्राइवर घायल


फेसबुक डाटा चोरी मामला: CBI ने कैंब्रिज एनालिटिका पर दर्ज किया मामला, रविशंकर प्रसाद ने कहा- जांच होगी