नई दिल्लीः केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ मामला दर्ज किया है. कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने 5.62 लाख भारतीय का फेसबुक डाटा चोरी किया. कैंब्रिज एनालिटिका ब्रिटेन की कंपनी है और राजनीतिक परामर्श देने का काम करती है. जांच एजेंसी ने इस मामले में देश से बाहर की एक अन्य कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च (जीएसआरएल) के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि फेसबुक-कैंब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी मामले की जांच सीबीआई करेगी.


CBI को जानकारी मिली थी कि ग्लोबल साइंस रिसर्च ने अवैध तरीके से 5.62 लाख भारतीय फेसबुक यूजर्स का डेटा जमा किया और इसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया. आरोप है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने इस डेटा का इस्तेमाल भारत में हो रहे चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया था.





फर्म पर आरोप है कि उसने इस डाटा का इस्तेमाल भारत में चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया था. मार्च 2018 में, कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया प्लेटफॉर्म ने कैंब्रिज एनालिटिका के पूर्व कर्मचारियों, सहयोगियों और दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया कि फर्म ने उनकी अनुमति के बिना 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के फेसबुक प्रोफाइल से निजी जानकारी को इकट्ठा किया.


इस बार अलग अंदाज में मनेगा गणतंत्र दिवस, राफेल की रवानी होगी, लेकिन नहीं होगा परेड की धड़कन बाइक स्टंट


कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक शुरू, पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर हो सकता है फैसला