Bihar News: राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने पटना में हुई घटना का संज्ञान लिया है. जहां आईएएस अधिकारी हरजोत कौर भामरा, बिहार महिला बाल विकास निगम की एमडी ने एक स्कूली छात्रा से पूछा कि क्या वह "कंडोम भी चाहती हैं" जब छात्र ने सस्ती सैनिटरी नैपकिन मांगे. राष्ट्रीय महिला आयोग ने इन टिप्पणी के लिए लिखित स्पष्टीकरण मांगा है. इसके लिए आईएएस अधिकारी को सात दिनों के भीतर जवाब देना होगा.


क्या है पूरा मामला?


बिहार में एक स्कूली छात्रा ने आईएएस हरजोत कौर (IAS Harjot Kaur Bhamra) से एक साधारण सा सवाल किया. छात्रा ने पूछा कि जब सरकार साइकिल, पोशाक देती है तो हम लड़कियों को "क्या सरकार 20-30 रुपये का सेनेटरी पैड दे सकती है?" उसके इस सवाल पर हरजोत कौर ने कहा, "आज आप कह रही हो कि सरकार सैनिटरी नैपकिन दे, फिर कल आप कहेंगी कि सरकार जींस भी दे सकती है और उसके बाद कुछ सुंदर जूते क्यों नहीं दे सकती?" आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ने आगे कहा, "आप अंततः उम्मीद करोगी कि सरकार आपको परिवार नियोजन के तरीके, कंडोम भी देगी."






उन्होंने लड़कियों से पूछा "आपको सरकार से कुछ भी लेने की ज़रूरत क्यों है? यह सोचने का तरीका गलत है. आपलोग खुद से कुछ करने का सोचो, खुद से कुछ पैसे कमाने का तरीका सीखो, स्वावलंबी बनो." बता दें कि इस कार्यशाला में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 9 और 10 की लड़कियां शामिल थीं.


आईएएस ऑफिसर ने दिया अजीबोगरीब जवाब


जब एक छात्रा ने कहा कि उसके स्कूल में लड़कियों का शौचालय टूटा हुआ है और लड़के अक्सर घुस जाते हैं तो अधिकारी ने जवाब दिया, "मुझे बताओ, क्या आपके घर में अलग शौचालय हैं? अगर आप अलग-अलग जगहों पर बहुत सी चीजें मांगते रहेंगे तो यह कैसे काम करेगा?" हरजोत कौर ने लड़कियों से कहा "आपको यह तय करना होगा कि भविष्य में आप खुद को कहां देखना चाहती हैं. यह निर्णय सरकार नहीं कर सकती. क्या तुम जहां हो, वहीं बैठना चाहती हो या उस तरफ बैठना चाहती हो आज जहां मैं बैठी हूं?"


ये भी पढ़ें


'हमें RSS का स्वयंसेवक होने पर गर्व, क्या लालू कह सकते हैं कि वो PFI के सदस्य हैं? हिम्मत है तो...', गिरिराज सिंह का पलटवार


इन शर्तों के साथ मुख्यमंत्री पद छोड़ने को तैयार हैं अशोक गहलोत, सोनिया से मुलाकात के बाद हो सकता है नामांकन