Mumbai Rains: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि मुंबई में अगले 48 घंटों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. हालांकि इन दो दिनों के बाद बारिश की गतिविधि कम हो जाएगी और अगस्त के आखिर तक मंदी रहेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि  अगले दो दिनों तक शहर के ऊपर चलने वाली तेज हवाएं कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण होंगी.


मुंबई में भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं- IMD


हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि मुंबई में भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है. आईएमडी की तरफ से जारी मासिक पूर्वानुमान के मुताबिक यह सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में जुलाई की तुलना में काफी कम बारिश होगी. कोंकण में भी बारिश होने की संभावना है, लेकिन यह जुलाई में हुई बारिश से ज्यादा नहीं होगी.


अगस्त-सितंबर में सामान्य बारिश की संभावना- IMD


आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि अगस्त में मासिक वर्षा सामान्य रहने की संभावना है. दूसरी छमाही (अगस्त से सितंबर की अवधि) के दौरान पूरे देश में बारिश दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम सामान्य के सकारात्मक पक्ष पर रहने की प्रवृत्ति के साथ सामान्य होने की संभावना है. 1961-2010 के लिए पूरे देश में अगस्त से सितंबर की अवधि की बारिश का एलपीए 428.3 मिमी है. आईएमडी ने कहा कि इस साल अगस्त से सितंबर तक बारिश एलपीए के 95 से 105 फीसदी रहने की उम्मीद है.


उत्तर-पश्चिम, पूर्व और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना


स्थानिक वितरण से पता चलता है कि देश के उत्तर-पश्चिम, पूर्व और उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कई हिस्सों में सामान्य से सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है और प्रायद्वीपीय भारत और आस-पास के मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है.


यह भी पढ़ें-


India Monsoon Update: मध्य प्रदेश के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, बंगाल में बाढ़ की स्थिति गंभीर, जानें मानसून अपडेट


Pegasus Spyware Case: कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों की बड़ी बैठक आज, राहुल गांधी भी हो सकते हैं शामिल