BMC Education Budget: मुंबई महानगर पालिका चुनाव से ठीक पहले आज देश की सबसे अमीर महानगरपालिका का बजट पेश किया गया.इस बजट में शिक्षा बजट को अलग से पेश किया गया. इस बार मुंबई में बीएमसी (BMC) का 3370.24 करोड़ का शिक्षा बजट (Education Budget) है जबकि पिछले साल 2945.78 करोड़ का बजट था. पिछले साल के मुकाबले 424 करोड़ का इजाफा हुआ है. एजुकेशन की चेयरमैन संध्या जोशी ने साल 2022 -23 के लिए शिक्षा बजट प्रस्तुत किया. शिक्षा बजट में घोषणा की गई है कि बीएमसी करीब 2 लाख 42 हज़ार प्राइमरी स्कूल के छात्रों को मुफ्त शिक्षा देंगी और करीब 48 हज़ार सेकेंडरी कक्षा के छात्रों को मुफ्त शिक्षा देंगी. बीएमसी शिक्षा विभाग ने 900 बालवाड़ी स्कुलो को मंजूरी दी है


ये भी पढ़ें: CM Yogi Press Conference: सीएम योगी ने गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां, कहा- जनता से जो वादे किए, सब पूरे किए


बीएमसी का 3370.24 करोड़ का शिक्षा बजट


2022 23 के इस बजट में कुल 2870 करोड़ टैक्स वसूली का लक्ष्य रखा है. ऑन लाइन शिक्षा पर पहली से आठवीं कक्षा तक 19 लाख खर्च करने का प्रावधान किया गया है. महिलाओ के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग दी गई, 4300 लड़कियों को ऑन लाइन ट्रेनिंग दी गई, 5वी से 9वी तक कि छात्राओ को ट्रेनिंग दी गई. डिजिटल क्लासरूम (Digital Classroom), स्कूलों की साफ सफाई के लिए अलग-अलग राशि का प्रावधान किया गया है. वर्चुअल ट्रेनिंग सेंटर के लिए 38 करोड़ 2 लाख रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है. वर्चुअल ट्रेनिंग के लिए 29 थिंकिंग लैब्स बनाए जाएंगे. डिजिटल क्लासरूम के लिए 28 लाख रुपये की राशि दी गई है. इसके साथ ही स्कूल भवनों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए 419 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है.


ये भी पढ़ें: संसद में Rahul Gandhi को लोकसभा अध्यक्ष Om Birla ने क्यों लगाई डांट, ऐसा क्या हुआ?


स्कूल मेंटेनेंस और साफ सफाई के लिए 75 करोड़ रुपये


शैक्षिक वार्षिक बजट में स्कूल मेंटेनेंस और साफ सफाई के लिए 75 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. टैब योजना के लिए 7 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है. क्रैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से संबद्ध आईजीएसी और आईबी स्कूल इस साल स्थापित किए जाएंगे. इन दो नए तरह के स्कूलों के लिए 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसके अलावा मुंबई नगर निगम के छात्र जंगल सफारी, नेचर पार्क, अभ्यारण्य की सैर करेंगे. इस पर 31 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे. स्कूल फायर फाइटिंग सिस्टम के लिए 2.64 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. महानगरपालिका के स्कूली छात्रों को बेस्ट फ्री बस सुविधा के लिए 4.25 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है.


मुंबई में दो अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड स्कूल खोलने की घोषणा


बहरहाल मुंबई महानगरपालिका के लिए शैक्षिक बजट पेश तो कर दिया गया है लेकिन मुंबई में पब्लिक स्कूलों की संख्या बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं किया गया है. शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने हर वार्ड में नेशनल या फिर इंटरनेशनल बोर्ड स्कूल शुरू करने को लेकर मंशा जताई थी. हालांकि इस साल के बजट में केवल दो नए अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड स्कूल कैम्ब्रिज और आईबी बोर्ड के स्कूल बनाने की घोषणा की गई है.


मृत्युंजय सिंह के साथ लता शर्मा की रिपोर्ट